ब्रेकिंग न्यूज़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअल माध्यम से किया शुभारंभ, भिलाई की शान 400 एकड़ में है आईआईटी परिसर

<em>ब्रेकिंग न्यूज़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअल माध्यम से किया शुभारंभ, भिलाई की शान 400 एकड़ में है आईआईटी परिसर</em>


भिलाई नगर, 20 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू से आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअल माध्यम से मंगलवार को दोपहर 12:00 बजे शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं केंद्रीय मंत्री शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान, सांसद विजय बघेल विधायक डोमन लाल कोर्सेवाड़ा और ललित चन्द्राकर अभिशासी मंडल के अध्यक्ष के. वेंकटरमण तथा निदेशक आईआईटी प्रोफेसर राजीव प्रकाश भी मौजूद रहें। प्रधानमंत्री इस मौके पर कवर्धा तथा कुरुद में केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण भी किया।

इसके पूर्व भिलाई आईआईटी के अधिशासी मंडल के अध्यक्ष के. वेंकटरमन ने स्वागत भाषण एवं
भिलाई आईआईटी के निदेशक प्रो. राजीव प्रकाश ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भिलाई आईआईटी के सात वर्षों के सफर की जानकारी दी।

400 एकड़ का है भिलाई आईआईटी कैंपस

उल्लेखनीय है कि आईआईटी के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी। इसके निर्माण का कार्य 8 जुलाई 2020 को आरंभ हुआ। आईआईटी भिलाई का परिसर 400 एकड़ में फैला है। आरंभिक रूप से इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1090 करोड़ 18 लाख रुपए स्वीकृत किए गए बिल्डिंग में लेक्चर हाल, सेमिनार रूम, क्लास रूम आदि बनाये गये हैं। भिलाई आईआईटी में निर्मित भवनों के नाम छत्तीसगढ़ के प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गये हैं।