टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का सड़क हादसे में निधन, कई राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि

टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का सड़क हादसे में निधन, कई राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि


नई दिल्ली, 4 सितंबर। टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री की मुंबई के पास एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है. पालघर पुलिस स्टेशन ने इस दुर्घटना की पुष्टि की है.


पुलिस ने बताया कि दुर्घटना के समय कार में चार लोग थे. इनमें से दो लोगों की मृत्यु हो गई है और दो लोग घायल हुए हैं.
मुंबई से सटे पालघर में कासा के पास मुंबई – अहमदाबाद हाईवे पर यह हादसा हुआ । शुरुआती जानकारी के मुताबिक , मिस्त्री की मर्सिडीज कार रोड डिवाइडर से टकरा गई थी । टक्कर के बाद मर्सिडीज के एयरबैग भी खुले , लेकिन मिस्त्री समेत दो लोगों की मौत हो गई । कार में कुल चार लोग सवार थे । इस बीच जानकारी यह भी मिली कि हादसे का शिकार हुई मर्सिडीज कार को महिला ड्राइव कर रही थी , लेकिन पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की ।

शिंदे , गडकरी और गोयनका समेत कई लोगों ने दी श्रद्धांजलि साइरस मिस्त्री के निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे , केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई लोगों ने श्रद्धांजलि दी है । गडकरी ने लिखा महाराष्ट्र के पालघर के पास एक सड़क दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ । उनके परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना । भगवान उसकी आत्मा को शांति दें । ओम शांति । NCP की सांसद सुप्रिया सुले ने कहा- दिल दहला देने वाली खबर । मेरे भाई साइरस मिस्त्री का निधन हो गया । विश्वास नहीं हो रह पीस साइरस । ” वहीं , आरपीजी एं अध्यक्ष हर्ष गोयनका ने भी मिस्त्री दुख व्यक्त किया ।

कौन थे सायरस मिस्त्री कौन ?

आयरलैंड में पैदा हुए सायरस मिस्त्री ने लंदन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की. वो पलोनजी शापूरजी के सबसे छोटे बेटे थे. उनका परिवार आयरलैंड के सबसे अमीर भारतीय परिवारों में से एक है. सायरस ने शापूरजी पालनजी एंड कंपनी में 1991 में काम करना शुरू किया था.

उन्हें 1994 में शापूरजी पालनजी समूह का निदेशक नियुक्त किया गया था. सायरस के नेतृत्व में शापूरजी पालनजी एंड कंपनी ने जमकर मुनाफ़ा कमाया और उसका टर्नओवर दो करोड़ पाउंड से करीब डेढ़ अरब पाउंड हो गया.

कंपनी ने मरीन, तेल-गैस और रेलवे के क्षेत्र में काम फैलाया. इस दौरान इस कंपनी के कंस्ट्रक्शन का काम द से अधिक देशों में फ़ैला. सायरस के नेतृत्व में उनकी कंपनी ने भारत में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए, इनमें सबसे ऊंचे रिहायसी टॉवर का निर्माण, सबसे लंबे रेल पुल का और सबसे बड़े बंदरगाह का निर्माण शामिल है.

टाटा संस के बोर्ड में सायरस 2006 में शामिल हुए. वरिष्ठ पत्रकार एमके वेणु के मुताबिक टाटा संस के सबसे अधिक शेयर साइरस मिस्त्री के परिवार के पास ही हैं।