चलती कार में सनरूफ से बाहर निकलने पर हो सकती है जेल- जानिए क्या कहता है कानून

चलती कार में सनरूफ से बाहर निकलने पर हो सकती है जेल- जानिए क्या कहता है कानून


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 23 मार्च । यह लेख उन लोगों के लिए है जो कार की सनरूफ (sunroof) के माध्यम से खड़े होकर तेज़ हवा को महसूस करने के रोमांच का आनंद लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि इससे आपको गंभीर दंड भुगतना पड़ सकता है।

जबकि सनरूफ (sunroof) का प्राथमिक उपयोग वाहन के केबिन में प्राकृतिक रोशनी को बढ़ाना या खिड़कियों को नीचे किए बिना वायु प्रवाह में सुधार करना है, इसका उपयोग अक्सर ड्राइविंग करते समय अच्छी रोशनी के लिए किया जाता है।

लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की लगातार घटनाओं के कारण, ऐसी लापरवाही पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से मोटर वाहन अधिनियम (Motor Vehicle Act) में धारा 188 सहित कड़े उपाय शामिल किए गए हैं। इन प्रावधानों के बावजूद, ड्राइवरों के बीच अनुशासन की कमी ने सरकार को 2019 में मोटर वाहन अधिनियम की कई धाराओं में संशोधन करने के लिए प्रेरित किया, जिससे महत्वपूर्ण बदलाव हुए।

1988 का मोटर वाहन अधिनियम, जिसे नियम उल्लंघनों को दंडित करने और यातायात प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, सभी प्रकार के मोटर वाहनों को कवर करता है। इसमें लाइसेंसिंग, वाहन पंजीकरण, यातायात प्रबंधन, मोटर बीमा, देनदारियां और दंड के प्रावधान शामिल हैं।

अधिनियम की धारा 184 विशेष रूप से “खतरनाक ड्राइविंग” को संबोधित करती है। इस धारा के अनुसार, निर्धारित सीमा से अधिक गति से गाड़ी चलाने, जिससे अन्य वाहनों या पैदल यात्रियों को खतरे में डाला जाता है, पर कम से कम 5,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।

इसके अलावा, यदि लापरवाही से गाड़ी चलाने से सड़क पर दूसरों के जीवन को खतरा होता है, तो अधिनियम में न्यूनतम 1 वर्ष की सजा का प्रावधान है। तीन साल के भीतर दोबारा अपराध करने पर 2 साल तक की सजा हो सकती है या 10,000 रुपये या उससे अधिक का जुर्माना लगाया जा सकता है। धारा 184 अपराध के समय वाहन की भौगोलिक स्थिति, मौसम की स्थिति और यातायात स्थिति पर भी विचार करती है।
जिन उल्लंघनों पर धारा 184 लागू हो सकती है उनमें शामिल हैं:

  • लाल बत्ती होते हुए चलाना
  • वाहन चलाते समय मोबाइल फोन या अन्य हैंडहेल्ड डिवाइस का उपयोग करना।
  • यातायात अधिकारियों द्वारा निर्देश दिए जाने पर भी वाहन न रोकना।
  • वाहनों को गलत तरीके से ओवरटेक करना।
  • यातायात की विपरीत दिशा में वाहन चलाना।
  • लापरवाही से गाड़ी चलाकर दूसरों की जान खतरे में डालना।

धारा 184 (f) जो कहती है, “किसी भी तरीके से गाड़ी चलाना जो एक सक्षम और सावधान चालक से अपेक्षा से काफी कम हो और जहां यह स्पष्ट हो कि उस तरीके से गाड़ी चलाना खतरनाक होगा, दंडनीय होगा।”, यहाँ वाहन के चलते समय सनरूफ से सिर बाहर निकालना भी शामिल होगा।

सनरूफ के उपयोग के संबंध में, मोटर वाहन अधिनियम में स्पष्ट रूप से उनका उल्लेख नहीं है, लेकिन लापरवाही के कारण जीवन को खतरे मेंनडालने के लिए दंड स्पष्ट है। ट्रैफिक पुलिस ने सनरूफ से बाहर निकलकर धारा 184 (एफ) का उल्लंघन करने वाले लोगों पर 1,000 से 10,000 रुपये तक जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है, जैसा कि कई मामलों में देखा गया है।
इससे पता चलता है कि ऐसे उल्लंघनों पर देश में कहीं भी जुर्माना लगाया जा सकता है, क्योंकि वे खतरनाक ड्राइविंग और दूसरों की सुरक्षा को खतरे में डालने की श्रेणी में आते हैं। इस प्रकार, सनरूफ का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।
विशेष रूप से, एमवीए की धारा 177 पुलिस को उन अपराधों के लिए मामले दर्ज करने का अधिकार भी देती है, जिन्हें विशेष रूप से परिभाषित या वर्णित नहीं किया गया है।