महिला का सम्मान केवल एक दिन नहीं बल्कि सदैव होना चाहिए- ऋचा प्रकाश चौधरी, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में मनाया गया अंर्तराष्ट्रीय महिला

महिला का सम्मान केवल एक दिन नहीं बल्कि सदैव होना चाहिए- ऋचा प्रकाश चौधरी, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में मनाया गया अंर्तराष्ट्रीय महिला


दुर्ग 13 मार्च । महिला का सम्मान केवल एक दिन नहीं बल्कि सदैव होना चाहिए। किसी भी महिला चाहे वह पारिवारिक सदस्य हो अथवा कार्यालयीन सहकर्मी या फिर अंजान महिला ही क्यों न हो हम सभी को उनके प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए। ये उद्गार दुर्ग की कलेक्टर, ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज व्यक्त किये।

कलेक्टर आज हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग में आयोजित अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न महिलाओं को सम्मानित करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रही थीं। कड़ी मेहनत ईमानदारी एवं लगन को सफलता का मूल आधार बताते हुए कलेक्टर ने बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं एवं छात्र-छात्राओं को जीवन में सफलता के टिप्स दिये। विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने कहा कि समाज में महिलाओं एवं पुरूषों को समान अधिकार होना चाहिए। ऐसी नौबत ही न आये कि हमें महिला दिवस मनाने के आवश्यकता पड़ें। वर्ष का प्रत्येक दिन महिलाओं के सम्मान में समर्पित होना चाहिए। दीप प्रज्जवलन के साथ आरंभ हुए सम्मान समारोह में उद्घोषक विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने महिला दिवस की प्रासंगिकता को रेखांकित किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. आर. पी. अग्रवाल ने किया।


कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने विभिन्न प्रदेशों में बालिकाओं की स्थिति एवं भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों का गहराई से विश्लेषण किया। श्री कुलदीप ने हर रूप में महिला को आदरणीय बताया। आज सम्मान की जाने वाली महिलाओं में समाजसेवी, श्रीमती रजनी बघेल, स्वसहायता समूह की डायरेक्टर, डॉ. सोनाली चक्रवर्ती, डीएसपी, श्रीमती शिल्पा साहू, सीए, पायल जैन, राजनांदगांव शासकीय मेडिकल कॉलेज की डीन, डॉ. रेणुका गहिने, विश्वविद्यालय की डीसीडीसी, डॉ. प्रीता लाल एवं कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा शामिल थीं। कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय में कार्यरत सभी 21 महिलाओं को कलेक्टर ने सम्मानित किया।


सम्मान के प्रत्तयुत्तर में सभी सम्मानीय महिलाओं ने विश्वविद्यालय को धन्यवाद देते हुए कहा कि महिलाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोंच आवश्यक है। हमें अपने स्वयं के घर से लेकर समाज एवं पूरे देश में महिलाओं के सम्मान की जागृति फैलानी चाहिए। महिलाओं के सम्मान के पश्चात् कलेक्टर, ऋचा प्रकाश चौधरी मैडम ने विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाणपत्र, मेडल एवं उपहार प्रदान किये। उन्होंने मैसूर में आयोजित जोनल स्तरीय युवा उत्सव में विश्वविद्यालय के टीम के विजेताओं एवं प्रतिभागियों तथा टीम मैनेजरों को प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार वितरित किये।