कितनी है मोबाइल की लाइफ, 10 हजार या 1 लाख कौन सा फोन देगा लंबा साथ?

<em>कितनी है मोबाइल की लाइफ, 10 हजार या 1 लाख कौन सा फोन देगा लंबा साथ?</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 21 अक्टूबर । Smartphone हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं, हम सभी छोटे से लेकर बड़े कामों तक मोबाइल पर ही निर्भर हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर आप जो Mobile यूज कर रहे हैं उसकी लाइफ कितनी है? आप भी सोच रहे होंगे कि फोन जब तक खराब नहीं होता चलता ही रहता है, तो ऐसे में ये सवाल क्यों? हम आज जानेंगे कि 10 हजार वाला बजट फोन या फिर 1 लाख वाला महंगा फोन कौन देता है आपका लंबे समय तक साथ.

Smartphones लॉन्च हो रहे हैं और कई कंपनियां ग्राहकों को नए फोन के साथ तीन सालों तक OS (ऑपरेटिंग सिस्टम) अपग्रेड का वादा करती हैं. यही नहीं, ओएस अपग्रेड के अलावा कुछ कंपनियां ग्राहकों की सेफ्टी के लिए पांच साल तक सिक्योरिटी अपडेट्स ऑफर कर रही हैं.

आ गया फोन बदलने का टाइम?

जब आपके फोन के लिए अपडेट्स आने बंद हो जाएं तो समझ जाइए कि अब फोन को बदलने का वक्त आ गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि अपडेट्स मिलते रहने का फायदा यह होता है कि आपका फोन बग और वायरस जैसे खतरों से दूर रहता है और सेफ्टी के लिए अपडेट्स बेहद ही जरूरी है.

10 हजार या 1 लाख वाला फोन, कौन बेहतर?

हम यहां सस्ते और महंगे फोन के फीचर्स की बात नहीं करेंगे, हम बात कर रहे हैं सॉफ्टवेयर के बारे में. 10 हजार वाले सस्ते बजट स्मार्टफोन के साथ आमतौर पर हैंडसेट निर्माता कंपनियां ग्राहकों को ओएस अपग्रेड और सिक्योरिटी अपडेट्स देने का वादा नहीं करती हैं.

लेकिन वहीं दूसरी तरफ फ्लैगशिप फीचर्स के साथ आने वाले महंगे मोबाइल के साथ कंपनियां ग्राहकों को ओएस अपग्रेड और सिक्योरिटी अपडेट्स ऑफर करती है जिससे कि लंबे समय तक ये मॉडल्स सिक्योर रहते हैं और लंबा साथ देते हैं. अब ये आप लोगों पर निर्भर है कि आप अपना फोन कब बदलते हैं.