ग्राम पुरई की चंद्रकला ने बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ,लगातार 8 घंटे तक स्विमिंग करती रही गांव के तालाब में गृहमत्री एवं एशियन हेड ने सौंपा प्रमाण पत्र

<em>ग्राम पुरई की चंद्रकला ने बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ,लगातार 8 घंटे तक स्विमिंग करती रही गांव के तालाब में गृहमत्री एवं एशियन हेड ने सौंपा प्रमाण पत्र</em>


दुर्ग 9 अप्रैल । खेल गांव के नाम से पहचाने जाने वाले दुर्ग के पुरई गांव की 15 साल की चंद्रकला ओझा ने गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम आज दर्ज करा लिया है. इसके लिए चंद्रकला अपने ही गांव के डोंगिया तालाब में बिना रुके न केवल लगातार आठ घंटे तक तैरती रही बल्कि तैरकर लंबी दूरी भी तय की। इस दौरान गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एशियन हेड डॉ मनीष विश्नोई ने चंद्रकला को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया।

दुर्ग के पुरई गांव के बच्चे विभिन्न खेलों में अपना परचम राष्ट्रीय स्तर पर लहरा रहे हैं और गांव के ही तालाब में तैराकी की प्रैक्टिस कर बेहतर प्रदर्शन भी कर रहे हैं. इस छोटे से गांव की ही, गरीब परिवार से चंद्रकला ओझा नया कीर्तिमान रचने के लिए कड़ा परिश्रम किया है। किसी परिश्रम को रिकॉर्ड में तब्दील करने के लिए चंद्रकला ने आज सुबह पांच से दोपहर एक बजे तक यानी लगातार 8 घंटे तक तैरकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया। इससे पहले 6 घंटे तक तैरने का रिकाॅर्ड दर्ज है, जिसे तोड़ेने के लिए चंद्रकला रोजाना कोच ओम ओझा की निगरानी में सुबह, शाम 6 से 7 घंटे तैरने का कड़ा अभ्यास करती रही।

भाई बहन को देखकर स्विमर बनने का देखा सपना:


चंद्रकला के बड़े परिवार में 20 से ज्यादा भाई बहन स्विमर हैं, जिन्हें देखकर ही उसने भी तैराकी को चुना. महज 6 साल की छोटी सी उम्र में पहली बार चंद्रकला तैराकी के लिए स्विमिंग पूल में उतरीं. घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. ऐसे में चंद्रकला की डाइट का खर्चा फ्लोटिंग विंग्स स्विमिंग एकेडमी उठा रही है.

*चंद्रकला स्कूल स्टेट की रही है चैंपियन


चंद्रकला ओझा फ्लोटिंग विंग्स स्विमिंग एकेडमी से जुड़कर अभ्यास कर रही हैं. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम शामिल कराने के लिए उसके द्वारा कड़ी मेहनत की गई । 2019 में वह, गुजरात में ओलंपिक की तैयारी में लगी हुई थीं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से चन्द्रकला को वापस घर लौटना पड़ा था. स्कूल स्टेट चैंपियनशिप में तीन गोल्ड मेडल के साथ ही चन्द्रकला ने ओपन स्टेट जूनियर तैराकी चैंपियनशिप में 3 गोल्ड और 3 सिल्वर मेडल जीते हैं।
लगातार 8 घंटे लंबी दूरी तय कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड मनीष
गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एशियन हेड डॉक्टर मनीष बिश्नोई ने कहा कि ग्राम पुरई की तैराक चंद्रकला ओझा ने लगातार 8 घंटे तक लंबी दूरी तय करके वह मन कैटेगरी में 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है उन्होंने कहा कि यह यंग अचीवर अवार्ड है। चंद्रकला ने पहली बार यह कारनामा करते हुए विश्व स्तरीय रिकॉर्ड कायम किया है। इसके पहले यह कारनामा कोई भी नहीं कर पाया है।