हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा हुई हरिद्वार में श्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार से सम्मानित

<em>हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा हुई हरिद्वार में श्रेष्ठ कुलपति पुरस्कार से सम्मानित</em>


दुर्ग, 10 फरवरी । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा को आज हरिद्वार उत्तराखण्ड में आयोजित विकसित भारत पर केन्द्रित कुलपतियों के सम्मेलन में श्रेष्ठ कुलपति के रूप में सम्मानित किया गया। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि हरिद्वार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं विकसित भारत 2047 पर केन्द्रित विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का सम्मेलन चल रहा है। इस सम्मेलन में लगभग 60 से अधिक कुलपति एवं 100 से अधिक अन्य उच्च स्तरीय अधिकारी शामिल हो रहे है।
डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि डॉ. पल्टा को यह सम्मान उनकी उच्च शिक्षा क्षेत्र में योगदान, विश्वविद्यालय के कुशल नेतृत्व तथा छात्रहित में विश्वविद्यालय में अनेक नवीन प्रयोग करने जैसे ऑनलाईन परीक्षा आवेदन, प्रवेश आवेदन, माइग्रेशन, डिग्री, पात्रता आदि कार्यों हेतु अल्प समय में विद्यार्थियों को वांछित दस्तावेज उपलब्ध कराने तथा नैतिक मूल्यों पर केन्द्रित 08 ऑनलाईन सर्टिफिकेट कोर्स के संचालन जैसे उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है। इनके अलावा विश्वविद्यालय की एनएसएस, एनसीसी तथा शोध के क्षेत्र में लगातार महाविद्यालयों द्वारा प्राप्त की जा रही उपलब्धियों एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए डॉ. पल्टा का चयन इस सम्मान के लिए हुआ है।
डॉ. श्रीवास्तव के अनुसार कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा को यह सम्मान उत्तराखण्ड के राज्यपाल, गुरमीत सिंह ने प्रदान किया। डॉ. पल्टा के अलावा कुलपतियों के सम्मेलन में सम्मानित होने वाले अन्य दो लोगों में आईआईटी के डायरेक्टर तथा सैनिक स्कूल उत्तराखण्ड के प्राचार्य शामिल है। डॉ. पल्टा को सम्मानित किये जाने पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप एवं अन्य अधिकारियों एवं डॉ. राजेश पांडे, अपर संचालक, उच्च शिक्षा, दुर्ग संभाग ने उन्हें बधाई दी है।