मशाल जलाकर जलियांवाला बाग के शहीदों को किया नमन, संविधान प्रस्तावना का पठन

मशाल जलाकर जलियांवाला बाग के शहीदों को किया नमन, संविधान प्रस्तावना का पठन


भिलाई नगर 14 अप्रैल। जलियांवाला बाग हत्याकांड की वर्षगांठ और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर हिंदुस्तान स्टील एम्पलॉइज़ यूनियन भिलाई,(सीटू) द्वारा कल शाम सेल परिवार चौक सिविक सेंटर पर मशाल जलाकर शहीदों को नमन तथा भारत के संविधान की प्रस्तावना का पठन किया गया।

रोलेट एक्ट की तर्ज पर सरकार बनना चाहती है कानून


इस अवसर पर सीटू नेताओं ने कहा कि जिस तरह अंग्रेज रोलेट एक्ट जैसा कानून बनाकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को गिरफ्तार करना चाहती थी। उसी तरह वर्तमान सरकार भी कानून और व्यवस्था बनाना चाहती है ताकि वह विरोधियों पर मनमानी कार्रवाई कर उन्हें पूरी तरह समाप्त कर सके।

लोकतांत्रिक व्यवस्था के बदले गुलामी थोपना चाहती है सरकार

सीटू नेताओं ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष की एक प्रमुख भूमिका होती है किंतु यह सरकार एक विपक्ष मुक्त सरकार बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। इसी उद्देश्य से सरकार अपने विरोधियों को ई डी का डर दिखाकर भाजपा में शामिल कर रहे हैं तथा जो विपक्षी, केन्द्र सरकार के सामने घुटने नहीं टेक रहे हैं, उन पर झूठे मुकदमे दायर कर उन्हें जेल में भरा जा रहा है।

सरकार की दिशा आत्मनिर्भर से कर्जदार भारत की ओर
सरकार आत्मनिर्भर भारत डिजिटल इंडिया स्वच्छ भारत जैसे लुभावने नारों से अपनी नाकामियों को छुपाना चाहती है किंतु सच्चाई यह है कि पिछली सरकारों द्वारा ली गई कुल कर्ज से लगभग डेढ़ गुना अधिक कर्ज़ इस सरकार में लिया है।

बेरोजगारी की दर चरम पर

बेरोजगारी की दर इस सरकार के कार्यकाल में अपने चरम बिंदु पर रहा है, जो एक समय 11% तक पहुंच गया था । आज भी बेरोजगारी दर 9 से 10% के बीच है।

चंदा के बदले धंधा

भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने का दावा करने वाली सरकार के कार्यकाल में सबसे बड़ा भ्रष्टाचार इलेक्टोरल बांड के रूप में सामने आया है। आश्चर्य की बात यह है कि इलेक्टरल बॉन्ड के माध्यम से सरकार को चंदा देने वालों में गौ मांस का व्यापार करने वाले, वैक्सीन का ठेका प्राप्त करने वाली कंपनी, का नाम शामिल है।