उज्जैन में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्रीय कार्यशाला में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पल्टा के विचारों को मिली सराहना

<em>उज्जैन में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्रीय कार्यशाला में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पल्टा के विचारों को मिली सराहना</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 3 फरवरी । यूजीसी, नईदिल्ली के चेयरमेन एम. जगदीश कुमार के नेतृत्व में विकम विश्वविद्यालय, उज्जैन, मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर केन्द्रित मध्य क्षेत्रीय कुलपति सम्मेलन में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव तथा सहायक कुलसचिव, डॉ. सुमीत अग्रवाल ने हिस्सा लिया।
यह जानकारी देते हुए डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि 10 विभिन्न सत्रों में विभक्त एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने किया। कार्यकम की अध्यक्षता यूजीसी के चेयनमेन, प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने की। विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के कुलपति, प्रोफेसर अखिलेश पांडेय ने स्वागत भाषण दिया।डॉ. श्रीवास्तव के अनुसार छत्तीसगढ़ में भी नये शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू किये जाने के प्रयास जारी है।

इसी वजह से हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के उच्च अधिकारियों का इस राष्ट्रीय कार्यशाला में हिस्सा लेना महत्वपूर्ण है। कार्यशाला के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के 10 बिन्दुओं में से प्रथम बिन्दुमल्टीडिस्सीप्लीनरी तथा होलिस्टिक एजुकेशन विषय पर कुलपति, डॉ. अरुणा पल्टा ने अपने महत्वपूर्ण विचार प्रस्तुत किये। डॉ पल्टा के दृष्टिकोण की सभी ने सराहना की। उल्लेखनीय है कि इस कार्यशाला में चार राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखण्ड तथा उत्तरप्रदेश के लगभग 150 से अधिक कुलपतियों तथा अन्य 200 से अधिक अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बिन्दु कमांक 03 स्किल
डेवलेपमेंट तथा एम्प्लायबिलिटी पर अपने विचार रखे। डॉ. श्रीवास्तव ने क्षमता विकास हेतु
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा महाविद्यालयों में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव, डॉ. सुमीत अग्रवाल ने बिन्दु कमांक 05 में कैपिसिटी बिल्डिंग ऑफ टीचर्स फॉर क्वालिटी एजुकेशन पर केन्द्रित अपने विचार रखे। डॉ. श्रीवास्तव के अनुसार हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग से सम्बद्ध शासकीय दिग्विजय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजनांदगांव के तीन विद्यार्थी जिन्हें NEP सारथी कहा जाता है उन्होंने भी महाविद्यालय की प्राध्यापक, डॉ. मंजरी सिंह के साथ इस कार्यशाला में हिस्सा लिया। यह तीनों विद्यार्थी विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे। ओपन सत्र में कुलपतियों व यूजीसी के चेयरपर्सन के मध्य विचार- विमर्श हुआ। राष्ट्रगान के साथ कार्यशाला का समापन हुआ।