देश के लिए गोल्ड मेडल जीतना एवं ओलंपिक में प्रतिनिधित्व करना ही लक्ष्य – हर्ष खोडियार आर्म रैसलिंग पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता

<em>देश के लिए गोल्ड मेडल जीतना एवं ओलंपिक में प्रतिनिधित्व करना ही लक्ष्य – हर्ष खोडियार आर्म रैसलिंग पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता</em>


दुर्ग 5 सितंबर । आर्म रैसलिंग पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हर्ष खोडियार ने दुर्ग आगमन पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि विश्व स्तर पर पदक जीतना मेरे लिए बहुत अच्छा क्षण है। पहली बार विश्व चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्राप्त हुआ है। पिछले 3 सालों से इस खेल का लगातार अभ्यास कर रहा हूं फाइनल में जार्जिया के खिलाड़ी से मुकाबला था । वह अपेक्षाकृत ज्यादा स्ट्रांग था । परंतु मेरा वादा है कि और अधिक अभ्यास करके अगले आने वाले विश्व चैंपियनशिप में के लिए गोल्ड मेडल जीत के जरूर लाऊंगा । हर्ष खोडियार के द्वारा पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में जूनियर वर्ग में 65 किलोग्राम वजन वर्ग में हिस्सा लिया था । हर्ष ने बताया कि पहली बार हिस्सा लेने के कारण बहुत डरा हुआ था। क्योंकि इतने बड़े स्तर पर खेलने का पहला अनुभव था । अन्य देश के प्रतिभागी तुलनात्मक रूप से अत्यधिक मजबूत लग रहे थे।


हर्ष ने बताया कि इस खेल में सफर की शुरुआत 3 वर्ष पहले की थी । पहले नेशनल प्रतियोगिता में 2019 में हिस्सा लिया था। जिसमें कोई स्थान प्राप्त नहीं हो सका था। 2 साल कोविड में चला गया । लेकिन हैदराबाद में आयोजित नेशनल में कांस्य पदक तथा मथुरा में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त किया था, और अब विश्व चैंपियनशिप में सफलता अर्जित की ।
खेल के संबंध में हर्ष ने बताया कि इसमें पावर के अपेक्षा तकनीक ज्यादा जरूरी है। अच्छी तकनीक के माध्यम से अपने प्रतिस्पर्धी को आसानी से परास्त कर सकते हैं । इसलिए मैं भी पूरी तरह से तकनीक पर निर्भर रहता हूं। भविष्य का लक्ष्य क्या है के सवाल पर हर्ष ने कहा कि विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जल्द जीतने का प्रयास रहेगा, साथ ही हर्ष ने बताया कि जल्द ही या गेम ओलंपिक में खेला जाएगा और ओलंपिक के लिए चयनित होकर देश का प्रतिनिधित्व करने की मंशा है।


इस बड़ी सफलता का जीत का श्रेय हर्ष के द्वारा अपने परिवार जनों में सर्वप्रथम बड़े पापा, माता-पिता उसके बाद गुजराती समाज से गिरीशं अंकल, संजू अंकल, छत्तीसगढ़ सरकार, संगठन में सीजी फेडरेशन के सन्नी बंछोर, ऋषभ जैन और अपने सहयोगी खिलाड़ियों को दिया । जिनके द्वारा प्रतिदिन अभ्यास के दौरान अत्यधिक मोटिवेट किया जाता था। इस सफलता पर उन्होंने प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष तौर पर सभी सहयोगियों का आभार भी व्यक्त किया।