⭕ देश की फर्स्ट लॉग डिस्टेंस लग्‍जरी ट्रेन, जो हाई स्पीड से दौड़ेगी पटरी पर, ♦️जाने कब आ रही है ट्रैक

⭕ देश की फर्स्ट लॉग डिस्टेंस लग्‍जरी ट्रेन, जो हाई स्पीड से दौड़ेगी पटरी पर, ♦️जाने कब आ रही है ट्रैक




सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 2 अप्रैल। देश की फर्स्ट लॉग डिस्टेंस लग्‍जरी ट्रेन ट्रैक पर उतरने को बेताब हो रही है. इसकी हाई स्पीड इस देश की अन्य ट्रेनों से अलग पहचान दिलाएगा। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस ट्रेन की स्पीड 130 किमी. प्रति घंटे तक होगी । इस ट्रेन के ट्रैक पर उतरने का समय लगभग तय हो गया है. इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद सभी चाहत रहेगी की एक बार सफर  जरूर करें.

रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार परिवर्तन करता आ रहा है. सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत से लेकर आम लोगों के लिए राजधानी यानी अमृतभारत ट्रेन दौड़ रही हैं.अब एक और लंबी दूरी की लग्‍जरी ट्रेन यानी स्‍लीपर वंदेभारत एक्‍सप्रेस ट्रैक पर दौड़ने को बेताब हो रही है. रेलवे मंत्रालय के अनुसार यह ट्रेन 100 दिन के प्‍लान में भी शामिल है. इस तरह माना जाए कि सितंबर यह ट्रेन ट्रैक पर आ जाएगी और लोग इस ट्रेन से लंबी दूरी का सफर सुविधाजनक ढंग से पूरी कर सकेंगे. रेलवे के अनुसार स्‍लीपर वंदेभारत को उन लॉग रूटों पर चलाया जाएगा, जहां पर राजधानी ट्रेनें चल रही हैं और पहुंचने में कई घंटे लगते हैं.

राजधानी ट्रेन जैसी होंगी तीन श्रेणियां

रेलवे सूत्रों के मुताबिक अनुसार स्‍लीपर वंदेभारत एक्‍सप्रेस में 16 कोच होंगे. इसमें राजधानी ट्रेन की तरह थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फर्स्‍ट एसी के कोच होंगे. बर्थ, एयर डक्ट, केबल डक्ट, वॉशरूम के डिजाइन भी राजधानी ट्रेन से अलग होंगे. इस ट्रेन की अधिकतम स्‍पीड 130 से 160 किमी. प्रति घंटे होगी, ताकि लंबी दूरी कम समय में पूरी की जा सके.

फर्स्‍ट ऐसी के कोच में मिलेगी अतिरिक्‍त सुविधा

वंदेभारत में चेयरकार और एग्‍जक्‍यूटिव क्‍लास में फर्क होता है. इसी तरह थर्ड व सेकेंड एसी की तुलना में फर्स्‍ट एसी में अतिरिक्त सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी. इसमें बर्थ ज्यादा मुलायम होंगे. रेलवे प्रशासन का प्रयास है कि  फ्लाइट जैसी सुविधाएं इस श्रेणी के यात्रियों को दी जाएं. इसके अलावा अन्‍य श्रेणी की तुलना में इसमें खाना-पान भी विशेष होगा. सुविधा मुहैया करने के लिए इन कोचों में अटेंडेंट की संख्‍या भी अधिक होगी. जो यात्री के सहयोग के लिए तुरंत मौजूद रहेंगे.