T20 World Cup: 2024 टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार है टीम इंडिया? 16 साल बाद फिर बन सकती है चैंपियन

<em>T20 World Cup: 2024 टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार है टीम इंडिया? 16 साल बाद फिर बन सकती है चैंपियन</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 21 जनवरी। पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में लाजवाब खेल रही है. इस दौरान टीम ने अपनी कई कमजोरियों को भी दूर किया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब ज्यादा दूर नहीं है. इस टूर्नामेंट में अब महज चार महीने बाकी हैं. फिलहाल, टीम इंडिया को इस वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए बहुत कुछ करना बाकी है. स्क्वाड से लेकर प्लेइंग-11 कॉम्बिनेशन चुनने तक बहुत कुछ किया जाना है. अब यह सभी चीज़ें आईपीएल के दौरान होंगी. एक ओर आईपीएल की धूमधाम मची रहेगी, दूसरी ओर भारतीय टीम प्रबंधन अपना काम करता रहेगा. इन सब के बीच बड़ा सवाल यही है क्या इस बार टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी घर ला पाएगी? क्या 16 साल बाद फिर से टी20 वर्ल्ड कप हमारा हो पाएगा?

इन सवालों के जवाब तो टूर्नामेंट से पहले देना मुश्किल है, लेकिन आंकड़ों को देखें तो टीम इंडिया इस बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार नजर आती है. दरअसल, टीम इंडिया लंबे वक्त से टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर काबिज है. वो अभी भी टी20 चैंपियन इंग्लैंड से काफी आगे है. पिछले एक साल में टीम इंडिया ने इस फॉर्मेट में दमदार खेल भी दिखाया है.

जीत का ट्रैक, टी20 की कमजोरियां भी हुईं दूर

पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया ने 28 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं. इनमें उसे 18 मुकाबलों में जीत हासिल हुई. इस दौरान टीम इंडिया को केवल 7 मुकाबले गंवाने पड़े हैं. यहां भारतीय टीम की जीत का अनुपात 2.5 से भी ज्यादा रहा है. अन्य टीमों के मुकाबले यह बहुत बेहतर है. सबसे खास बात यह कि धीमे रन रेट के कारण वर्ल्ड कप 2022 में आलोचनाएं झेलने वाली टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट के बाद से अब तक प्रति ओवर औसत 9.33 रन जुटाए हैं. यानी टीम इंडिया ने अपनी एक बड़ी कमजोरी पर विजय पा ली है.

खिलाड़ियों के व्यक्तिगत परफॉर्मेंस भी लाजवाब

टी20 इंटरनेशनल में भारतीय खिलाड़ियों का व्यक्तिगत प्रदर्शन भी तारीए-ए-काबिल रहा है. बल्लेबाजी रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव टॉप पर हैं. उनके अलावा यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ भी टी20 रैंकिंग के टॉप-10 में शामिल है. इसी तरह गेंदबाजी रैंकिंग में भी भारत के दो स्पिनर टॉप-6 रैंकिंग में आते हैं. वहीं ऑलराउंडर रैंकिंग्स में भी भारत का एक खिलाड़ी टॉप-5 में आता है. कुल मिलाकर टीम इंडिया वर्तमान में टी20 क्रिकेट में बेहद संतुलित नजर आ रही है.

टैलेंट की भरमार, सिलेक्शन-रणनीति सब जबरदस्त

आंकड़ों के अलावा भी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने की दावेदार नजर आती है. इसका बड़ा कारण यह है कि टीम इंडिया इस वक्त बेहद एकजुट नजर आ रही है. हर फॉर्मेट में टीम का गेम लाजवाब है. वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने फाइनल को छोड़ सभी मुकाबले एकतरफा अंदाज में हावी होकर जीते हैं. सिलेक्शन से लेकर रणनीति तक सभी मोर्चों पर बहुत अच्छा काम हो रहा है. टैलेंक की भी भरमार है. यह सब बातें उम्मीद जगाती है कि 16 साल बाद एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप हमारा हो सकता है.