T20 वर्ल्ड कप 2024 : ऐतिहासिक रहेगा वर्ल्ड कप, पहली बार खेल रही हैं इतनी संख्या में टीमें, किस ग्रुप में है कौन!

T20 वर्ल्ड कप 2024 : ऐतिहासिक रहेगा वर्ल्ड कप, पहली बार खेल रही हैं इतनी संख्या में टीमें, किस ग्रुप में है कौन!


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 11 अप्रैल। टी20 विश्व कप 2024 में इस बार 20 टीमें खेलने रही हैं, ऐसा पहली बार हो रहा है। जिसमें इतनी संख्या में टीम खेल रही हैं। इससे पहले साल 2022 में 16 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था।

क्रिकेट तीन फॉर्मेट में से  सबसे छोटे फॉर्मेट का विश्व कप जून में अमेरिका एवं वेस्टइंडीज की मेजबानी में होगा। एक जून से मैच शुरू हो जाएंगे।  वेस्टइंडीज इससे पहले भी इसकी मेजबानी कर चुका है, लेकिन यूएसए में T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट पहली बार खेला जाएगा। इस साल के विश्व कप में क्या कुछ नया हो रहा है। ये सब आपको बताएंगे।
इस बार इसमें कितनी टीमें पार्टिसिपेट रही हैं और कौन से ग्रुप में किसके साथ कौन सी टीम रहेगी। 

इस बार मैदान में है कुल 20 टीमें 

टी20 विश्व कप 2024 में  20 टीमें भाग ले रही हैं, उनके नामों का ऐलान कर दिया गया है। इससे पहले साल 2022 में जब ये प्रतियोगिता हुआ था, तब 16 टीमों ने हिस्सेदारी की ​थी, लेकिन इस विश्व कप में पहली बार है, जब 20 टीमें इसमें भाग लेंगी। वेस्टइंडीज और यूएसए तो मेजबान हैं, इसलिए उनकी जगह पहले से ही पक्की थी। 2022 के विश्व कप में जो टीमें टॉप 8 में रही थीं, उनकी भी सीधी एंट्री हुई है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, इंडिया, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। 

आईसीसी रैंकिंग वाली टॉप 10 को भी मिली एंट्री 

जो टीमें आईसीसी की टी20 रैंकिंग में टॉप 10 में थी, उन्हें भी जगह दी गई है। इसलिए बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान को जगह मिली गई है। इसके बाद बाकी टीमें क्वालीफायर मैच खेलकर आई हैं, क्वालीफाइंग स्पर्धा का  आयोजन पिछले दिनों आईसीसी की ओर से किया गया था। यूरोप से आयरलैंड और स्कॉटलैंड को जगह मिली है। ईस्ट एशिया पेसिफिक से पीएनजी यानी न्यू पपुआ गिनी ने इसमें हिस्सेदारी के लिए अपना स्थान पक्का किया है। अमेरिका से कनाडा और एशिया से नेपाल और ओमान को जगह दी गई है। अफ्रीका क्वालीफायर से नामिबिया और यूगांडा को एंट्री ​मिली है। इस तरह से कुल मिलाकर 20 टीमें हो गई हैं। 

आईसीसी ने बनाए 4 ग्रुप प्रत्येक में पांच टीम

बात अगर ग्रुप की करें तो 20 टीमों को आईसीसी ने कुल 4 ग्रुप में बांटा है। इस प्रकार से प्रत्येक ग्रुप में पांच टाइम रहेगी ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान को रखा गया है। इसके अलावा जिन बाकी टीमों को इसमें जगह मिली है, उसमें आयरलैंड, कनाडा और यूएसए की टीम शामिल है। ग्रुप बी में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा नामिबिया, स्कॉटलैंड और ओमान की टीमें हैं। ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी. एवं ग्रुप डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल.

ग्रुप मैच के बाद होंगे सुपर 8 के मुकाबले 

आईसीसी ने विश्व कप के ग्रुप सी में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के अलावा अफगानिस्तान, पीएनजी और यूगांडा को रखा है। ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के अलावा बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल की टीमें हैं। यानी आईसीसी ने इस बात का ध्यान रखा है कि हर ग्रुप में दो बड़ी टीमें के अलावा बाकी टीमें छोटी रखी जाएं, ताकि सभी टीमों के पास आगे जाने का पूरा मौका रहे। जो टीमें अपने अपने ग्रुप में टॉप 2 पर रहेंगी, वो आगे के लिए सुपर 8 में चली जाएंगी। वहीं बाकी टीमों का सफर वहीं पर खत्म हो जाएगा। 

टूर्नामेंट की शुरुआत एक जून को अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी. सेमीफाइनल मुकाबले 26 जून को गयाना और 27 जून को त्रिनिदाद में खेले जाएंगे जबकि फाइनल मैच बारबाडोस में 29 जून को खेला जायेगा.

ग्रुप चरण के मैच एक से 18 जून तक जबकि सुपर 8 के मैच 19 से 24 जून तक खेले जायेंगे. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर 8 में जगह बनाएंगी. फिर इन टीम को चार चार के दो ग्रुप में बांटा जायेगा. सुपर 8 के प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. वेस्टइंडीज में छह और अमेरिका में तीन स्टेडियम में कुल 55 मुकाबले खेले जायेंगे। 29 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का ब्लॉकबस्टर मैच यानी भारत-पाक मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क के न्यू नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा.