1 अगस्त से बदल जाएंगे FD से ITR तक के नियम, जान लें वरना पछताएंगे

<em>1 अगस्त से बदल जाएंगे FD से ITR तक के नियम, जान लें वरना पछताएंगे</em>



सीजी न्यूज़ ऑनलाइन डेस्क 29 जुलाई हर महीने की पहली तारीख नौकरीपेशा लोगों के लिए सैलरी लेकर आती है तो कई बदलाव भी लेकर आती है। जुलाई माह खत्म होने में अब गिनती के दिन बचे हैं। ऐसे में अगर आपको कोई जरूरी काम निपटाना है तो तुरंत निपटा लें, नहीं तो 1 अगस्त से कई नियम बदलने वाले हैं।
आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. अगर आपने अभी तक आईटीआर दाखिल नहीं किया है तो तुरंत दाखिल कर लें क्योंकि 1 अगस्त के बाद करदाताओं को जुर्माना देना होगा. जिनकी आय 5 लाख रुपये से ज्यादा है उन्हें 5 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

आरबीआई ने अगस्त के लिए बैंक छुट्टियों की घोषणा की है। इस महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे, जिससे बैंक के सारे काम-काज नहीं हो पाएंगे।
एक्सिस बैंक 1 अगस्त से कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट कम करने जा रहा है। अब इसमें सिर्फ 1.5 फीसदी कैशबैक मिलेगा।
बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है, इसलिए अगर आप इससे जुड़ा काम करना चाहते हैं तो आपको इसकी जानकारी देनी होगी।
सरकार ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस और बीमा के गाड़ी चलाने वालों को 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है, जबकि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को जुर्माना और 6 महीने की जेल हो सकती है।
आईडीएफसी बैंक ने अमृत महोत्सव एफडी ग्राहकों के लिए एक एफडी योजना शुरू की है, जो 15 अगस्त 2023 तक वैध है।