खुलवाएं बिटिया के लिए खाता, 19 की उम्र में मिलेंगे ₹56 लाख, समझे पूरी स्कीम को

<em>खुलवाएं बिटिया के लिए खाता, 19 की उम्र में मिलेंगे ₹56 लाख, समझे पूरी स्कीम को</em>


सीजी न्यूज़ ऑनलाइन डेस्क 1 अप्रैल । सरकार ने वित्त साल 2023-24 की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्रालय ने सुकन्या छोटी बचत योजनाओं – सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) से लेकर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra), पोस्ट ऑफिस बचत योजना (Post Office Deposit Schemes) और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Schemes) की ब्याज दरें बढ़ा दी है. यानी अब से आपको इन योजनाओं पर पहले से अधिक ब्याज मिलेगा. इस बीच सबसे प्रसिद्ध स्कीम सुकन्या योजना पर ब्याज दरों के बढ़ने से निवेशकों में बड़ी राहत है. आइए जानते हैं अब सुकन्या योजना पर कितना लाभ होने वाला है- 

अब कितना मिलेगा ब्याज

बता दें कि गवर्नमेंट ने सुकन्या योजना पर ब्याज रेट बढ़ाकर 8% कर दिया है. यह पहले 7.6% था. यानी अब निवेशकों को पहले से .40 पर्सेंट अधिक ब्याज मिलेगा. बता दें कि यह योजना बेटियों के लिए है. इसे मोदी गवर्नमेंट ने 2015 में प्रारम्भ किया था. सुकन्या समृद्धि योजना के अनुसार एक लड़की के माता-पिता (10 वर्ष तक की उम्र तक) किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवा सकते हैं. 

सुकन्या समृद्धि योजना calculator

उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिटिया की उम्र 4 वर्ष है और 15 वर्ष के लिए 10 हजार रुपये प्रति महीने निवेश करते हैं तो आपको हर वर्ष 1,20,000 लाख रुपये जमा करने होंगे. जब बिटिया की उम्र 19 वर्ष होगी तब निवेश रकम की मैच्योरिटी होगी. आपको मैच्योरिटी के दौरान लगभग 56 लाख रुपये मिलेंगे. यह कैल्कुलेशन 8 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब है.

कहां खुलवाएं खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के अनुसार खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की रजिस्टर्ड ब्रांच में खोला जा सकता है. इस योजना के अनुसार एकाउंट बेटी के जन्म लेने के बाद 10 वर्ष से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है. बता दें कि सुकन्या खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा. इसके अतिरिक्त बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट देना होगा. 

इस योजना में टैक्स भी बचेगा

आपको बता दें कि गवर्नमेंट की इस योजना में आपको बहुत बढ़िया रिटर्न तो मिलता ही है, इसके अतिरिक्त टैक्स की बचत भी होती है. बता दें कि कोई आदमी एक वित्तीय साल में एक SSY खाते में ₹1.5 लाख तक जमा कर सकता है और इनकम टैक्स अधिनियम, 1961 की धारा 80C के अनुसार पूरे ₹1.5 लाख के निवेश पर कर छूट का क्लेम कर सकता है.