हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन पर केन्द्रित एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन पर केन्द्रित एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित


दुर्ग 20 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन एआईएसएचई पर केन्द्रित एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव, हिमांशु शेखर मंडावी ने बताया कि इस कार्यशाला का आयोजन कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भिलाई के सभागार में किया गया। इस कार्यशाला में राज्य एनएसएस सम्पर्क अधिकारी, डॉ. नीता बाजपेयी के निर्देशानुसार लगभग 150 से अधिक महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्रभारी प्राध्यापकों ने हिस्सा लिया।


कार्यशाला के आरंभ में कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भिलाई के प्राचार्य, डॉ.आर.पी. अग्रवाल ने ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन एआईएसएचई की महत्ता एवं उसके लिए आवश्यक जानकारी एकत्रित करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिये। दीप प्रज्जवलन एवं माता सरस्वती पूजन के साथ आरंभ हुए उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में समस्त प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा ने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय को ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन एआईएसएचई से संबंधित प्रपत्र को ध्यान से भरना चाहिए। क्योंकि इन्हीं पूरे देश के आंकड़ों को एकत्रित कर राष्ट्रीय स्तर पर योजनाएं तैयार की जाती है। डॉ. पल्टा ने कहा कि महाविद्यालयों को नैक मूल्यांकन कराने हेतु भी ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन एआईएसएचई का प्रमाणपत्र आवश्यक है।


कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने अपने संबोधन में सभी महाविद्यालयों से शासन की प्रत्येक नीति के अनुरूप समस्त आवश्यक जानकारी समय पर उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। इस एक दिवसीय कार्यशाला में राज्य शासन की ओर से प्रमुख वक्ता शासकीय मॉडल कॉलेज, धनोरा के प्रभारी प्राचार्य, डॉ विकास पंचाक्षरी ने लगभग डेढ़ घंटे अवधि के पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से समस्त प्रतिभागियों को ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन एआईएसएचई से संबंधित नवीनतम जानकारी प्रदान किये। अनेक प्राचार्यों एवं प्राध्यापकों ने प्रश्न पुछकर अपनी जिज्ञासा का समाधान किया।