हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षाओं की एक लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकित, परीक्षा परिणाम 5 अप्रैल से

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षाओं की एक लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकित, परीक्षा परिणाम 5 अप्रैल से


दुर्ग 18 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा 2024 की विषयों की परीक्षाएं समाप्त हो रही है। इन विषयों के उत्तरपुस्तिकाएं विभिन्न संग्रहण केन्द्रों से लगातार विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में पहुंच रही है। जिनका तत्काल मूल्यांकन हेतु विषय विशेषज्ञ प्राध्यापकों द्वारा कराया जा रहा है। विश्वविद्यालय के परीक्षा उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल के अनुसार चूंकि विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित हो रही है तथा अधिकांश प्राध्यापक वीक्षकीय कार्य संपादित कर रहे हैं इस वजह से फिलहाल केन्द्रीय मूल्यांकन धीमी गति से जारी है।
डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि इसके बावजूद अभी तक लगभग एक लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूर्ण हो चुका है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस बात का प्रयास कर रहा है कि कम छात्र संख्या वाले विषयों का परीक्षा परिणाम 05 अप्रैल से जारी होना आरंभ हो जाये। उल्लेखनीय है कि वार्षिक परीक्षा में इस वर्ष लगभग एक लाख अड़तीस हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे है। जिनकी लगभग 14 लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन विश्वविद्यालय को कराना है।
इस बीच विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित 70 परीक्षा केन्द्रों में विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा सघन निरीक्षक जारी है। पिछले सप्ताह कुल 27 नकल के प्रकरण दर्ज किये गये है जिनमें से 09 प्रकरणों में मोबाईल जब्त किये गये है। विश्वविद्यालय द्वारा गठित नकल प्रकरण समिति द्वारा समस्त प्रकरणों के जांच के पश्चात् संबंधित परीक्षार्थी को मोबाईल वापस किये जायेंगे। डॉ. पटेल के अनुसार चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के पश्चात् चुनाव के तिथियों पर परीक्षा की तिथियों में परिवर्तन पर विश्वविद्यालय प्रशासन विचार करेगा।