बीएसपी का आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण रावघाट परियोजना पर निर्भर, वर्ष 2030 तक भिलाई की उत्पादन क्षमता बढ़कर होगी 12 मिलियन टन – दासगुप्ता

बीएसपी का आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण रावघाट परियोजना पर निर्भर, वर्ष 2030 तक भिलाई की उत्पादन क्षमता बढ़कर होगी 12 मिलियन टन – दासगुप्ता


भिलाई नगर 8 नवंबर । भिलाई इस्पात संयंत्र का आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण पूरी तरह से रावघाट परियोजना पर निर्भर करता है। रावघाट परियोजना जितनी जल्द पूरी होगी भिलाई का भी उतनी ही जल्द विस्तारीकरण होगा। भविष्य में बीएसपी की उत्पादन क्षमता बढ़कर 12 मिलियन टन र्होगी। मैत्री बाग चिड़ियाघर में नए मेहमान सिंघम का स्वागत है हमारे आने वाली पीढ़ी को आनंदित करता रहेगा ऐसी आशा है उपरोक्त बातें सफेद शेर के शावक सिंघम को देखने मैत्री बाग पहुंचे भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बन दासगुप्ता के द्वारा आज सीजी न्यूज़ ऑनलाइन से एक्सक्लूसिव चर्चा करते हुए कहीं।
बीएसपी के चिड़ियाघर मैत्री बाग में 2 माह पूर्व रोमा एवं सुल्तान की संतान सिंघम का जन्म हुआ था जिसे आज के जैसे बाहर पर्यटको के लिए निकाला गया था इसी को देखने मैत्री बाग पहुंचे भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि चिड़ियाघर में नए मेहमान सिंघम का स्वागत है भगवान से प्रार्थना है कि सिंघम स्वस्थ रहें ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को भी आनंद देता रहे।

भिलाई मैत्री बाग में जल्द दिखेंगे रॉयल बंगाल टाइगर एवं गिर के लॉयन

उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर में नए जानवर लाए जाने की योजना है जिसके तहत जल्द ही मैत्री बाग जू में रॉयल बंगाल टाइगर दिखेगा इसके अलावा गिर फॉरेस्ट के लॉयन भी मैत्री बाग में शीघ्र नजर आएंगे उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि देश के जिन चिड़ियाघर को भिलाई के वाइट टाइगर दिए गए थे उनसे भी अन्य जानवर लेने के लिए बातचीत जारी है।

रेल मील का बना रहेगा अस्तित्व


रेल मिल को बंद किए जाने के सवाल पर श्री दासगुप्ता ने कहा कि बीबीएम एवं एस एम एस. 1 को बंद किया जाना सेल की आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण योजना का एक पार्ट था। परंतु रेल मिल को बंद नहीं किया जाएगा। यह केवल अफवाह है।

कोयला संकट टल चुका है अब स्थिति सामान्य


श्री दास गुप्ता ने कहा कि कोयले को लेकर के स्थिति सामान्य हो चुकी है। संकट टल चुका है। कोयले के लिए रेलवे से लगातार रेक प्राप्त हो रहे हैं। जिसके कारण भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा क्षमता से अधिक रिकॉर्ड उत्पादन भी किया जा रहा है। लगातार उत्पादन में बढ़ोतरी हो रही है उन्होंने स्वीकार किया कि कोयले के अभाव में पूर्व में प्रोडक्शन को कम किया गया था परंतु अब ऐसी स्थिति नहीं है।

बीएसपी की उत्पादन क्षमता 7 से बढ़कर होगी 12 मिलीयन टन
श्री दासगुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय इस्पात नीति के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र की उत्पादन क्षमता वर्ष 2030 तक 7 मिलियन टन से बढ़कर 12 मिलियन टन होगी। सेल की आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण योजना के तहत फिलहाल बर्नपुर दुर्गापुर से शुरू कर रहे हैं। इसके बाद बोकारो उसके बाद रावघाट परियोजना होगा। उन्होंने कहा कि भिलाई के विस्तारीकरण की योजना बना चुके हैं। परंतु यह राव भाट पर निर्भर है।