साई कॉलेज में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 🟫 स्टूडेंट्स ने लिया संकल्प हर दिन 15 मिनट योग करने लोगों को करेंगे जागरूक

<em>साई कॉलेज में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 🟫 स्टूडेंट्स ने लिया संकल्प हर दिन 15 मिनट योग करने लोगों को करेंगे जागरूक</em>



भिलाई नगर, 21 जून। साईं महाविद्यालय सेक्टर-6 की एनएसएस इकाई द्वारा आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर महाविद्यालय में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के स्टाफ सदस्य एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने अपनी भागीदारी दी। इस दौरान सभी ने योग प्रशिक्षण प्राप्त कर शपथ लिया कि वे अपने परिजनों एवं आसपास के लोगों को योग के प्रति जागरूक करेंगे और प्रत्येक व्यक्ति को 15 मिनट योग करने अवश्य प्रेरित करेंगे।
आज शिविर में महाविद्यालय के डिप्टी डायरेक्टर एवं कंप्यूटर साइंस विभागाध्यक्ष डॉ ममता सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग करना चाहिए, आज के व्यस्ततम जीवन में योग करना अतिआवश्यक है क्योंकि योग से शारीरिक एवं मानसिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ रहता है।

प्राचार्य डॉ देशबंधु तिवारी ने कहा कि आज जिस प्रकार से छात्र-छात्राएं मोबाइल एवं अन्य चीजों में व्यस्त हो जाते हैं और वह खेलकूद से दूर हो गए हैं, उन्हें योग के प्रति प्रेरित करना आवश्यक है ताकि वह मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विमल कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा विविध जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाता है।

योग शिविर के माध्यम से भी जागरूकता का संदेश देने के उद्देश्य से यह योग शिविर आयोजित किया गया ताकि छात्र-छात्राएं एवं स्टाफ अपने आस-पास के लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करें और स्वयं भी योग कर शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहें।
कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय प्रबंधन, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की वरिष्ठ स्वयंसेविका भामा लोधी एवं नीलिमा, समस्त छात्र-छात्राएं एवं प्राध्यापकों का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।