इंडियन रेलवे रिक्रूटमेंट 2024: रेलवे सुरक्षा बल में 4660 सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पद पर निकाली भर्ती, अंतिम तिथि 14 मई

इंडियन रेलवे रिक्रूटमेंट 2024: रेलवे सुरक्षा बल में 4660 सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पद पर निकाली भर्ती, अंतिम तिथि 14 मई


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 15 अप्रैल।  इंडियन रेलवे में नौकरी पाने का गोल्डन चांस सामने आया है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदों भर्ती कर रहा है हैं. इनके लिए नोटिस 14 अप्रैल के दिन जारी हुआ है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन 15 अप्रैल दिन सोमवार से शुरू हो गया है।

आवेदन के लिए  वेबसाइट

आरआरबी आरपीएफ के इन पदों के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं है. इसके लिए उम्मीदवार को  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक इस वेबसाइट पर जाना होगा,  – rpf.indianrailways.gov.in. यहां से आवेदन भी कर सकते हैं और इन पदों का विस्तृत जानकारी भी पता कर सकते हैं.

अंतिम तिथि 14 मई

आरआरबी आरपीएफ के इन पदों पर आवेदन आज से शुरू हो गया है और आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 मई 2024 है. करीब एक महीने का समय पंजीयन के लिए दिया जाएगा. इस दौरान ही ऑनलाइन अप्लाई कर दें

इतने पदों पर होगी नियुक्ति

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 4660 पद भरे जाएंगे. इनमें से 4208 पद आरक्षक के हैं और बचे हुए 452 पद सब-इंस्पेक्टर के हैं. इनके लिए कौन अप्लाई कर सकता है आइये जानते हैं.

निर्धारित योग्यता

सब-इंस्पेक्टर पद पर काम करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक किया हो. कॉन्स्टेबल पदों के लिए दसवीं या इसके समकक्ष परीक्ष पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आयु सीमा 20 से 28 साल है और कॉन्स्टेबल पद के लिए 18 से 28 साल है.

कैसे होगा चयन

इन पदों पर चयन  कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा. जैसे ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन.इन चरण को पार करने वाला ही अगले चरण में जाएगा.

भूतपूर्व सैनिक को पीईटी टेस्ट नहीं देना होगा लेकिन पीएमटी टेस्ट और डीवी राउंड में भाग लेना होगा.

जाने कितना लगेगा आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को 500 रुपये शुल्क देना होगा. एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन, महिला कैंडिडेट्स और ईबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 250 रुपये है. अन्य कोई भी जानकारी या अपडेट ऊपर दी वेबसाइट से ले सकते हैं.

इतनी मिलेगी सैलरी

उप निरीक्षक के पद पर चयनित होने पर सैलरी 35,400 रुपये महीना है. कॉन्स्टेबल पद पर चयनित होने पर माहीने की सैलरी 21,700 रुपये है. इसके अलावा और भी बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी.