एक दिन भी मिला तो “जान” लगा देंगे, युवा उत्साह से ठंडी पड़ गई दुर्ग की ठिठुरती “ठंड”

<em>एक दिन भी मिला तो “जान” लगा देंगे, युवा उत्साह से ठंडी पड़ गई दुर्ग की ठिठुरती “ठंड”</em>



🛑 कहा – गौरवान्वित करने वाला है “अग्निवीर” बनने का मौका
संतोष मिश्रा
भिलाई नगर, 6 दिसंबर। ठिठुरती ठंड में देश की सेवा के लिए सेना में भर्ती होने पहुंचे युवाओं के जोश के सामने ठिठुरती ठंड भी ठंडी पड़ गयी है। हर रोज भर्ती के लिए युवाओं में उमड़ा उत्साह रात 12 बजे पंडित रविशंकर स्टेडियम परिसर मेंं देखने को मिल रहा है। 2 दिसंबर से आज तक लगातार विभिन्न जिलों से रजिस्ट्रेशन करवा चुके नौजवान अग्निवीर बनने आधी रात को कतार में खड़े हो उत्साह से लबरेज अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा रहे हैं। नाप जोख पूरा होने के बाद ठिठुरती ठंड में ये दौड़ लगाते मापदंड की अन्य परीक्षाओं को भी अभूतपूर्व जज्बे के साथ पूरा कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित इस भर्ती रैली में युवाओं को कड़े मापदंडों से होकर गुजरना पड़ रहा है लेकिन इसके बावजूद युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। सेना में भर्ती होने के लिए प्रदेश भर से दुर्ग पहुंचे युवाओं को असुविधा से बचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी व्यवस्था की गई है। एक दिसम्बर से शुरू हुई इस रैली में हर रोज लगभग 5 हजार युवा शामिल हो रहें हैं।


🔶 छत्तीसगढ़ से 70 हजार रजिस्ट्रेशन, उमडे़ युवाओं के उत्साह से ठंड नदारद
अग्निवीर सेना भर्ती रैली में युवाओं का जबरदस्त उत्साह दुर्ग जिले में देखने को मिला है। छत्तीसगढ़ से लगभग 70 हजार युवाओं ने सेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कराया और निश्चित तिथि के अनुसार दुर्ग में हर रोज बड़ी संख्या में युवा अपना कौशल दिखाने पहुंच रहे हैं। 1 दिसंबर से 13 दिसंबर तक आयोजित रैली में पहले दिन बलरामपुर, बेमेतरा, जांजगिर चांपा जिले से 3 हजार 662, दूसरे दिन बलौदा बाजार, मुंगेली से 4 हजार 55, तीसरे दिन बिलासपुर, कोंडागांव, कोरिया, रायगढ़ जिला से 4 हजार 320, पांचवें और छठवें दिन के लिए बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, सुकमा, गरियाबंद, कबीरधाम, कोरबा, जशपुर, राजनांदगांव, धमतरी, जीपीएम जिला से लगभग 7 हजार 900 युवा भर्ती में भाग लेने और निश्चित शारीरिक मापदंड के अनुरूप अपना जौहर दिखाने पहुंचे हैं। इनमें से कई युवा रविवार और सोमवार की आधी रात से सुबह तक स्टेडियम परिसर के बाहर डटे रहे। भर्ती में शामिल हुए युवा जो किन्हीं कारणों से बाहर निकल रहे थे उनसे वे भर्ती प्रक्रिया के संबंध में जानकारी लेने का प्रयास करते भी देखे गए। स्टेडियम के दूसरी तरफ शामिल होने आए युवाओं को स्टेडियम परिसर में आधी रात प्रवेश दिया गया। सेना के जवानों ने तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की। तीन-तीन सौ युवाओं के ग्रुप के दौड़ के लिए इनको बारी बारी से बुलाया गया।


🔶 पूरे मनोयोग से तैयारी की है, अब मौका है मेहनत को मैदान में साबित कर दिखाएंगे
रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित अग्निपथ योजना के तहत दुर्ग भर्ती रैली में पहुंचे युवाओं में भारी उत्साह है। भर्ती के लिए आए इन युवाओं का कहना है कि सेना से जुड़कर देश सेवा करना उनका एकमात्र सपना है। “सीजी न्यूज आनलाईन” से युवाओं ने सवाल के जवाब में यहां तक कह दिया कि चार वर्ष तो छोड़िए, एक दिन के लिए भी उन्हें सेना से जुड़ने का मौका मिले तो स्वयं को सौभाग्यशाली समझेंगे हालांकि, उनका प्रयास रहेगा कि अपने बेहतरीन कार्य के दम पर वे चार वर्ष बाद उन 25 प्रतिशत जवानों में शामिल हो सकें, जिन्हें सेना से आगे भी जुड़ने का मौका मिलेगा। फिर भी अगर वे चार वर्ष बाद सेवा में नहीं रह पाए तो इस अविध में सेना उन्हें इस काबिल अवश्य बना देगी कि बाहर भी उनके लिए रोजगार की कमी न रहे। सेना में जाना उनका एकमात्र ध्येय है, फिर चाहे उन्हें एक दिन के लिए ही सेना का हिस्सा बनने का मौका मिले।
हालांकि बातचीत के दौरान युवाओं ने इसे रोजगार का एक बेहतर अवसर भी बताया लेकिन सेना से जुड़ना उनके लिए किसी सपने के साकार होने जैसा भी है। उन्होंने यह भी कहा कि देश सेवा के लिए किसी भी तरह के किंतु-परंतु के कोई मायने नहीं हैं। भर्ती होने के लिए पूरे मनोयोग से तैयारी की है, अब मौका है कि वो अपनी मेहनत को मैदान में साबित करके दिखाएं। युवाओं ने स्पष्ट किया कि देश सेवा के लिए किसी भी तरह का स्वार्थ आड़े नहीं आना चाहिए क्योंकि सेना का हिस्सा बनकर बिताया एक दिन भी गौरवान्वित करने वाला होता है। उन्हें मौका मिला है, जिसे वह जाया नहीं होने देंगे।


🔶 युवाओं की सहुलियत के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की लगातार मानिटरिंग
उपसंचालक जनशक्ति नियोजन राजकुमार कुर्रे ने बताया कि विभिन्न जिलों से निश्चित तिथि के अनुसार दुर्ग पहुंचे युवाओं के रूकने और भोजन की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गयी है और सारी व्यवस्थाओं की निरंतर मानिटरिंग भी की जाती रही है। जिला प्रशासन ने दुर्ग के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सभी जगह युवाओं की सुविधा के लिए स्टाल लगाए हैं। इसके आलावा पार्किंग, सुरक्षा, ठहरने, भोजन, पेयजल, सभी चाक चौबंद व्यवस्थाएं जिला प्रशासन द्वारा की गयी हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से युवाओं की सभी जिज्ञासाओं का समाधान तथा नोडल अधिकारी लगातार भर्ती रैली की मानिटरिंग में लगे हुए हैं। जहां भी किसी तरह की दिक्कत होती है समाधान के लिए तुरंत निर्देशित किया जाता है। कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा नियमित रूप से सेना भर्ती स्थल पहुंच कर सुविधाओं का जायजा लेते रहे हैं और उनके निर्देश अनुसार नोडल अधिकारी संपूर्ण व्यवस्था की मानिटरिंग करते हुए रिपोर्ट भेज रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा सुराना कालेज मैदान में सेना युवाओं के ठहरने और भोजन की व्यवस्था में 53 रसोइयों की ड्यूटी लगाई गई है। यहां दोनों समय युवाओं को निःशुल्क भोजन परोसा जा रहा है।
🔶 भूपू सैनिकों ने भर्ती स्थल पर 24 घंटे सेवा के लिए लगाया स्वैच्छिक स्टॉल
भारतीय थल सेना में अग्निवीर भर्ती रैली में भूतपूर्व सैनिकों के संगठन एक्स आर्मी फाउंडेशन के हरजीत सिंह ने बताया कि अग्निवीर भर्ती स्थल के समीप ही उनकी संस्था के द्वारा प्रदेश के दीगर जिलों से आने वाले नौजवानों की मदद के लिए कॉल सेंटर बनाया गया है। यह स्टॉल 24 घंटे खुला हुआ है जिसमें संस्था के सदस्य के द्वारा उपयुक्त समय अनुसार सेवाएं दी जा रही हैं। संस्था के लगे स्टाल में अत्यधिक कम दरों पर नौजवानों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। जिन जवानों का चयन हो चुका है, उन्हें निःशुल्क खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है। संस्था के इस स्टॉल में संयुक्त सचिव संगीत विश्वकर्मा, विजय कुमार सिंह सचिव, विशाल देशमुख, उपाध्यक्ष हरिपाल, कोषाध्यक्ष हरीराज चौरसिया, प्रदीप कुमार, मोहित देवांगन, हरदीप सिंह, गोपाल राव, प्रशांत देवांगन, डीएम प्रजापति, अमित राय, अचल सूरी, महिला विंग जिला अध्यक्ष भारती देशमुख, नमिता सलूजा, रिंकू पाल के द्वारा स्टॉल में समय-समय पर उपस्थित होकर अपनी सेवाएं दी जा रही हैं।


🔶 एक्स आर्मी फाउंडेशन युवाओं को दे रहा नि:शुल्क फिजिकल एवं मेंटल ट्रेनिंग
इस भर्ती रैली के लिए सेना से रिटायर हो चुके जिले के पूर्व सैनिकों में भी युवाओं की सेवा का एक अनूठा जज्बा भी देखने को मिला। रैली में भूतपूर्व सैनिकों के संगठन एक्स आर्मी फाउंडेशन से अब तक प्रशिक्षित 12 उम्मीदवारों का अग्निवीर भर्ती रैली में चयन हो चुका है। इस संगठन के द्वारा भर्ती स्थल पर 24 घंटे उम्मीदवारों की सेवा में स्टाल भी लगाया गया है। यहां उम्मीदवारों की हौसला आफ्जाई भी इन सेवानिवृत्त सैनिकों के द्वारा की जा रही है ताकि वो इस भर्ती की कठिन डगर को आसानी से पार कर सकें। इंडियन आर्मी से सेवानिवृत्त भिलाई-दुर्ग के भूतपूर्व एक्स आर्मी मैन ने एकजुट होकर एक्स आर्मी फाउंडेशन संस्था का गठन किया है और शहर के युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए लगातार प्रेरित कर रहे हैं। इनके द्वारा दुर्ग एवं भिलाई में दो स्थलों पर भिलाई विद्यालय सेक्टर-2 एवं बोरसी मे शहर के नौजवानों को भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए नि:शुल्क फिजिकल एवं मेंटल स्तर पर तैयारी की ट्रेनिंग भी दी जाती रही है।
संस्था के अध्यक्ष हरजीत सिंह ने “सीजी न्यूज आनलाईन” से चर्चा में बताया कि भिलाई में कोच हरभजन सिंह द्वारा प्रशिक्षित 9 उम्मीदवारों का एवं बोरसी में चंद्रमोहन द्वारा प्रशिक्षित 3 उम्मीदवारों का अग्निवीर भर्ती रैली दुर्ग में चयन हो चुका है। उन्होंने कहा कि दुर्ग भिलाई में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त लगभग 120 पूर्व सैनिक हैं, परंतु संगठन पूर्व सैनिक तक ही सीमित नहीं है बल्कि देश सेवा की भावनाओं से लबरेज समाज के अन्य लोगों को भी संगठन में स्थान दिया गया है जिसके कारण एक्स आर्मी फाउंडेशन संगठन से जुड़े लोगों की संख्या फिलहाल लगभग 250 हो चुकी है। संगठन से जुड़े समाज के लोगों के द्वारा देश भक्ति का जज्बा लिए नौजवानों के लिए शहर में दोनों ही स्थान पर चलाए जा रहे निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर आर्थिक मदद भी की जा रही है।