पति द्वारा पत्नी को भूत या पिशाच कहना, नहीं माना जाएगा क्रूरता, हाईकोर्ट पटना

पति द्वारा पत्नी को भूत या पिशाच कहना, नहीं माना जाएगा क्रूरता, हाईकोर्ट पटना


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 31 मार्च । पटना के न्यायपीठ में 22 मार्च 2024 को एक महत्वपूर्ण कानूनी विकास हुआ, जिसमें एक दहेज उत्पीड़न मामले से संबंधित एक ऐतिहासिक निर्णय दिया गया।
इस मामले में, भारतीय दंड संहिता की धारा 498A और दहेज निषेध अधिनियम 1961 की धारा 4 के तहत याचिकाकर्ताओं के दोषसिद्धि को लेकर अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश द्वारा पारित आदेश की समीक्षा शामिल थी।

न्यायमूर्ति बिबेक चौधरी ने अपने निर्णय में अभियोजन के मामले में मुख्य विसंगतियों को उजागर किया और दहेज उत्पीड़न आरोपों से संबंधित मामलों में साक्ष्यों की कड़ी जांच की आवश्यकता पर जोर दिया। न्यायालय ने अपने विस्तृत विश्लेषण में कई महत्वपूर्ण पहलुओं को
उजागर कियाः पहले, न्यायमूर्ति चौधरी ने
याचिकाकर्ताओं के खिलाफ विशिष्ट आरोपों की अनुपस्थिति पर प्रकाश डाला, कहा, “याचिकाकर्ताओं के खिलाफ सामान्य आरोप लगाए गए थे, फिर भी उन्हें कोई विशिष्ट भूमिका नहीं दी गई, जिससे उनकी संलिप्तता को लेकर अस्पष्टता रह गई।”
इसके अलावा, निर्णय ने अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों की विश्वसनीयता की जांच की, गवाहों की साख और आरोपों की सत्यता पर सवाल उठाए। “अभियोजन का मामला अपुष्ट दावों पर भारी रूप से निर्भर था और आरोपियों के दोष को संदेह से परे स्थापित करने के लिए ठोस साक्ष्य की कमी थी” न्यायमूर्ति चौधरी ने कहा।

इसके अतिरिक्त, न्यायालय ने दहेज उत्पीड़न से संबंधित कानूनों के दुरुपयोग को लेकर चिंता व्यक्त की, पूर्ववर्ती न्यायिक अवलोकनों का हवाला देते हुए। “यह आवश्यक है कि दहेज उत्पीड़न के वास्तविक मामलों और उन मामलों के बीच अंतर किया जाए जो छिपे हुए मकसदों से दायर किए गए हैं, जैसा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने पूर्व में निर्णयों में अवलोकन किया है,” न्यायमूर्ति चौधरी ने नोट किया। निर्णय ने ऐसे मामलों के व्यापक सामाजिक प्रभावों पर भी प्रकाश डाला, वैवाहिक विवादों को संबोधित करने में संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर देते हुए। “वैवाहिक संबंधों में, क्रूरता के आरोपों की जांच सावधानी से की जानी चाहिए ताकि अनुचित पूर्वाग्रह और अन्याय से बचा जा सके,” न्यायमूर्ति चौधरी ने कहा।

इन अवलोकनों और निष्कर्षों के मद्देनजर, हाईकोर्ट ने संशोधन याचिका को मंजूरी दी, जिससे याचिकाकर्ताओं पर लगाई गई दोषसिद्धि और सजा को निरस्त कर दिया गया।

मामले का नाम: XXX बनाम बिहार राज्य

मामला संख्या: CR. REV. No.923 of 2018 पीठ:

न्यायमूर्ति बिबेक चौधरी

आदेश दिनांक: 22.03.2024