3 साल बाद हो रही ऑफलाइन परीक्षा में नकल के लिए परीक्षार्थियों ने मोबाइल का लिया सहारा, 28 नकलची को पकड़ा डीयू उड़नदस्ता ने, सर्वाधिक कबीरधाम से

<em>3 साल बाद हो रही ऑफलाइन परीक्षा में नकल के लिए परीक्षार्थियों ने मोबाइल का लिया सहारा, 28 नकलची को पकड़ा डीयू उड़नदस्ता ने, सर्वाधिक कबीरधाम से</em>


दुर्ग 17 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा 2023 के स्नातक स्तर की बीए, बीकाॅम, बीएससी, बीसीए, बीलिब आदि की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाओं के प्रथम पांच दिवस में विश्वविद्यालय की कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा के निर्देशानुसार गठित विश्वविद्यालय के अधिकारियों की निरीक्षण टीम में 28 महाविद्यालयों का निरीक्षण किया। इन निरीक्षण के दौरान दुर्ग में 03, बालोद में 04, बेमेतरा में 03, कबीरधाम में 10 तथा राजनांदगांव में 02 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। इनमें से कुछ विद्यार्थी मोबाईल लेकर परीक्षा कक्ष में बैठे थें। इन विद्यार्थियों का भी नकल प्रकरण बनाया गया। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि अधिकारियों ने अपने निरीक्षण के दौरान सभी महाविद्यालयों में परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पूर्व सभी परीक्षार्थियों की कड़ाई से जांच करने हेतु महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्राध्यापकों से आग्रह किया।

शासकीय पीजी काॅलेज, कबीरधाम के प्राचार्य डाॅ. बीएस चौहान से प्राप्त जानकारी के अनुसार उन्होंने स्वयं तथा पांच प्राध्यापकों का उड़नदस्ता महाविद्यालय स्तर पर गठित किया है जो प्रत्येक पाली में सघनता से प्रत्येक परीक्षार्थी का निरीक्षण करते है यही कारण है कि पिछले दो दिवसों में 10 नकल प्रकरण महाविद्यालय में दर्ज किये गये है। इनमें से 08 प्राइवेट परीक्षार्थी है।

डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि जांच दल के विश्वविद्यालय के अधिकारियों में विभिन्न महाविद्यालयों के निरीक्षण के दौरान जो कमियां पायी उनमें तत्काल सुधार के निर्देश कुलपति, डाॅ. पल्टा ने संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य को दिये। कुछ महाविद्यालयों में बैठक व्यवस्था पर निरीक्षण दल के अधिकारियों ने परिवर्तित करने तथा 2 विद्यार्थियों के मध्य पर्याप्त दूरी बनाये रखने के निर्देश दिये। वहीं ग्रामीण अंचल के महाविद्यालयों में शुद्ध पेयजल व्यवस्था उपलब्ध कराने का भी आग्रह संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य से किया गया। उल्लेखनीय है कि इस विश्वास की वार्षिक परीक्षा में कुलपति के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के सभी अधिकारी विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी सातों जिले के महाविद्यालयों का परीक्षा के दौरान निरीक्षण कर रहे है। निरीक्षण दल में विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रषांत श्रीवास्तव, क्रीडा संचालक, डाॅ. दिनेष नामदेव, वित अधिकारी सुशील गजभिए डीसीडीसी, डाॅ. प्रीता लाल, उपकुलसचिव, डाॅ. राजमणि पटेल, राजेन्द्र कुमार चौहान सहायक कुलसचिव, डाॅ. सुमीत अग्रवाल, हिमांशु शेखर मंडावी, दिग्विजय कुमार शामिल है।विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा आज राजनांदगांव जिले के शासकीय महाविद्यालय, घूमका, शासकीय नेहरू महाविद्यालय, डोंगरगढ़, शासकीय महाविद्यालय, लाल बहादुर नगर, शासकीय महाविद्यालय, छुरिया, शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय, राजनांदगांव, शासकीय कमला देवी कन्या महाविद्यालय, राजनांदगांव, शासकीय महाविद्यालय, रामाटोला का निरीक्षण किया। वही अधिकारियों के दूसरे दल ने आज भिलाई दुर्ग के श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी, एम.जे काॅलेज, रूंगटा काॅलेज, घनश्याम आर्य कन्या महाविद्यालय, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई सेठ आर.सी.एस काॅलेज, शासकीय महाविद्यालय, वैशाली नगर काॅलेज का विभिन्न पालियों में निरीक्षण किया।