डीयू सेमेस्टर थ्योरी परीक्षा 17 मई से, नई शिक्षा नीति शैक्षणिक सत्र 2024 – 25 से लागू, कॉलेज प्रोस्पेक्टस में देना होगा फीस का पूरा विवरण

डीयू सेमेस्टर थ्योरी परीक्षा 17 मई से, नई शिक्षा नीति शैक्षणिक सत्र 2024 – 25 से लागू, कॉलेज प्रोस्पेक्टस में देना होगा फीस का पूरा विवरण


दुर्ग, 23 अप्रैल । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की थ्योरी परीक्षाएं 17 मई से आरंभ होकर जून के द्वितीय सप्ताह तक जारी रहना प्रस्तावित है। यह निर्णय आज विश्वविद्यालय की कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा द्वारा समस्त प्राचार्यों की ऑनलाईन बैठक में लिया गया। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप एवं परीक्षा उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि लगभग 150 से अधिक प्राचार्यों की ऑनलाईन बैठक में कुलपति ने कहा कि इस बार सेमेस्टर परीक्षाएं प्रातः 09 से 12:00 बजे तक आयोजित होंगी।
बैठक में कुलपति ने प्राचार्यों को जानकारी दी कि अगामी शिक्षण सत्र 2024-25 से शासन द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 समस्त महाविद्यालयों में लागू किये जाने की प्रक्रिया चल रही है। इस संबंध में शासन द्वारा जारी निर्देशों की प्रतिक्षा है तथा उच्च शिक्षा विभाग अकादमिक कैलेण्डर भी जारी करने वाला है। अतः समस्त महाविद्यालय निर्देश प्राप्त होने के बाद ही अपने महाविद्यालयों का प्रास्पेक्ट्स अर्थात विवरण पत्रिका प्रकाशित करें। साथ ही प्रत्येक महाविद्यालयों को अपने वेबसाइट तथा विवरण पत्रिका में शुल्क एवं अन्य समस्त जानकारी प्रकाशित करना अनिवार्य होगा।
कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाओं में लगभग 25 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होने की संभावना है। वर्तमान में विलंब शुल्क के साथ ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरने का कम जारी है। सेमेस्टर परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा ने विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
डॉ. राजमणि पटेल के अनुसार 07 मई लोकसभा चुनाव में मतदान तिथि तथा अनेक प्राध्यापकों की चुनाव में ड्यूटी होने के कारण प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन के लिए महाविद्यालयों को लगभग दो सप्ताह की समयावधि दी गई है। सेमेस्टर प्रायोगिक परीक्षाएं 29 अप्रैल से आरंभ होकर 11 मई तक आयोजित किये जाने के निर्देश महाविद्यालयों को प्रसारित कर दिये गये है। साथ ही बाह्य परीक्षकों की सूची भी महाविद्यालयों को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है। सेमेस्टर परीक्षाओं के अंतर्गत एम.ए. एमकॉम, एमएससी, एमलिब, एमएसडब्लयू, पीजीडीसीए, डीसीए, बीएड, एमएड, एलएलबी, बीबीए आदि कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित होंगी।