दिनेश कुमार चेलक को मिली डॉक्टरेट (पीएचडी) की उपाधि, सस्टेनेबल हाइब्रिड नॉन आइसोसायनेट पाॅलीयूरिथिन का पेटेंट कराने किया आवेदन

दिनेश कुमार चेलक को मिली डॉक्टरेट (पीएचडी) की उपाधि, सस्टेनेबल हाइब्रिड नॉन आइसोसायनेट पाॅलीयूरिथिन का पेटेंट कराने किया आवेदन


भिलाई नगर 12 अक्टूबर । एसआरएम यूनिवर्सिटी से दिनेश कुमार चेलक ने रसायन विज्ञान मे “साइक्लोफास्फोजिन बेस्ड हाइब्रिड इनऑर्गेनिक-ऑर्गेनिक मॉलिक्यूल एंड नॉन आइसोसायनेट पाॅलीयूरिथिन फॉर सस्टेनेबिलिटी” विषय पर डॉक्टर जी टी सेंथिल आन्डवन के मार्गदर्शन में शोध किया। 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्हें उपरोक्त विषय पर शोध के लिए डॉक्टरेट (पीएचडी) की उपाधि दी गई।

ज्ञात हो कि दिनेश कुमार ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हिंदी मीडियम प्राथमिक शाला क्रमांक 8 सेक्टर 2 एवं हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट की पढ़ाई भिलाई विद्यालय से संपन्न किया। तत्पश्चात कल्याण महाविद्यालय सेक्टर 7 से बीएससी करने के पश्चात बॉल बैडमिंटन स्पोर्ट्स कोटा में एमएससी करने हेतु कारून्या यूनिवर्सिटी कोयंबतूर के लिए चयनित हुए रसायन विज्ञान में एमएससी करने के बाद वे रसायन विज्ञान में ही “साइक्लोफास्फोजिन बेस्ड हाइब्रिड इनऑर्गेनिक-ऑर्गेनिक मॉलिक्यूल एंड नॉन आइसोसायनेट पाॅलीयूरिथिन फॉर सस्टेनेबिलिटी”विषय पर एसआरएम यूनिवर्सिटी में डॉक्टर सेंथिल के मार्गदर्शन में शोध किया एवं सफलता हासिल की।

अब तक चार रिसर्च पेपर्स पब्लिश किया जा चुका है इनके द्वारा उपरोक्त शोध के दौरान इनके द्वारा अब तक किए गए रिसर्च पर चार पेपर पब्लिश किया जा चुका है। किसी भी शोधकर्ता को अपने शोध कार्य को पूर्ण करने के दौरान उनके द्वारा किए जा रहे रिसर्च पर कम से कम दो पेपर पब्लिश् करना होता है कई शोधकर्ता लगातार विषय की गहराई में जाते हुए दो से ज्यादा पेपर पब्लिश करते हैं दिनेश कुमार चार पेपर पब्लिश करने के बाद अभी भी और चार पेपरों पर कार्य कर रहे हैं।

पेटेंट के लिए भी कर चुके हैं आवेदन

सस्टेनेबल हाइब्रिड नॉन आइसोसायनेट पाॅलीयूरिथिन फॉर कोटिंग एप्लीकेशन की खोज करने वाले दिनेश कुमार चेलक ने इस खोज को पेटेंट करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ पेटेंट कार्यालय चेन्नई में आवेदन कर चुके हैं जिस पर अंतरराष्ट्रीय स्तर में जांच करने के पश्चात उनके नाम से पेटेंट कर दिया जाएगा।

चार बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब जीत चुके हैं बॉल बैडमिंटन में

पढ़ाई के साथ साथ बचपन से ही बॉल बैडमिंटन खेल में रुचि रखने वाले दिनेश कुमार बॉल बैडमिंटन में सबजूनियर नेशनल, जूनियर नेशनल, सीनियर नेशनल, स्कूल नेशनल एवं अखिल भारतीय स्तर के यूनिवर्सिटी खेलों में भागीदारी कर चुके हैं उन्हें अब तक राष्ट्रीय स्तर पर चार बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के खिताब से नवाजा गया है। दिनेश के कामयाबी पर माता धनमत बाई, पिता प्रेम लाल चेलक, परिजन के साथ-साथ खेल प्रशिक्षक वाय. राजा राव, इसरार अहमद, डीवीएस रेड्डी आदि ने बधाई दी।