बी टेक डेयरी टेक्नोलॉजी एवं डिप्लोमा इन डेयरी एंड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु काउंसलिंग 15 सितंबर को

बी टेक डेयरी टेक्नोलॉजी एवं डिप्लोमा इन डेयरी एंड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु काउंसलिंग 15 सितंबर को


रायपुर 14 सितंबर । दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय से संबद्ध दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, रायपुर में बी टेक डेयरी टेक्नोलॉजी एवं डिप्लोमा इन डेयरी एंड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 15 सितंबर को काउंसलिंग आयोजित की गई है इच्छुक छात्र-छात्राएं महाविद्यालय में उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।
विश्व ने दूध उत्पादन की दृष्टि से भारत का प्रथम स्थान है। देश भर में एवं दूध से बने पदार्थों की मांग निरन्तर बढ़ रही है। इस सेक्टर की महता को देखते हुए भारत सरकार ने इसके विकास के लिए विगत वर्षों में कई ठोस कदम उठाये है। इसमें श्वेतक्रांति का संचार करना, गहन डेयरी विकास कार्यक्रम शुद्ध दुध उत्पादन हेतु बुनियादी अवसंरचनाओं का विकास, डेयरी प्रसंस्करण के क्षेत्र में उद्यमिता विकास लाना स्टार्टअप कार्यक्रम आदि योजनाओं द्वारा स्वरोजगारोन्मुखी व्यवस्था पर सत रूप से कार्य हो रहा है। दूध एवं दुग्ध पदार्थ के प्रसंस्करण एवं संवर्धन हेतु मध्य भारत में स्थित दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, रायपुर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रथम वर्ष के लिये छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाना है। प्रवेश के लिए अवसर लेने हेतु कॉसलिंग 15 सितम्बर को प्रातः 8.30 बजे से प्रारंभ होगी | उम्मीदवार को स्वयं 36 सिटी माल के बाजू छोकरा नाला के पास स्थित महाविद्यालय के प्रांगण में उपस्थित होकर काउंसलिंग फार्म भरना होगा।
ज्ञातव्य हो कि यह महाविद्यालय प्रदेश का अपनी तरह का एक मात्र महाविद्यालय है जिसमें बी.टेक (डेयरी टेक्नालॉजी ) के 4 वर्षीय पाठ्यक्रम के प्रवेश हेतु 60 सीटें एवं डिप्लोमा इन डेयरी टेक्नालाजी के 2 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु 60 सीटें उपलब्ध हैं। इस संबंध में अन्य जानकारी एवं संबंधित आवेदन पत्र दाऊ वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग की वेबसाईट cgkv.ac.in पर उपलब्ध है ।