गलत फ़ूड भेजने और रिफंड देने से इनकार करने पर उपभोक्ता अदालत ने मैकडॉनल्ड्स पर लगाया जुर्माना

<em>गलत फ़ूड भेजने और रिफंड देने से इनकार करने पर उपभोक्ता अदालत ने मैकडॉनल्ड्स पर लगाया जुर्माना</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 28 दिसंबर। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम जिले में उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग-VII ने कनॉट प्लाजा रेस्तरां प्राइवेट लिमिटेड, मैक डोनाल्ड्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ एक मामले में उपभोक्ता नितेश गरवाल के पक्ष में फैसला सुनाया।

श्री गारवाल ने 17 जनवरी, 2022 को रात 9:18 बजे ज़ोमैटो ऐप के माध्यम से 427.75 रुपये का मसालेदार चिकन रैप अतिरिक्त भोजन का ऑर्डर दिया था। ज़ोमैटो पार्टनर राजेश द्वारा प्राप्त डिलीवरी, श्री गारवाल के पते आरजेड सी-10, वेस्ट सागरपुर, नई दिल्ली- 110046 पर हुई। हालांकि, पैकेज खोलने पर पता चला कि डिलीवर किया गया सामान ऑर्डर से मेल नहीं खाता। ऑर्डर किए गए बिग स्पाइसी चिकन रैप एक्स्ट्रा वैल्यू मील के बदले, श्री गढ़वाल को एक कोक और फ्रेंच फ्राइज़ के साथ एक मैक स्पाइसी चिकन बर्गर मिला, जिसकी कीमत शुल्क और करों को छोड़कर 294 रुपये थी।

रेस्तरां से संपर्क करने के प्रयासों और 20 जनवरी, 2022 को भेजे गए कानूनी नोटिस के बावजूद, विपक्षी पार्टी (ओपी) ने श्री गारवाल की शिकायतों का जवाब नहीं दिया, जिससे मानसिक उत्पीड़न हुआ।

एक पक्षीय निर्णय में, आयोग के अध्यक्ष सुरेश कुमार गुप्ता और आर.सी. यादव और डॉ. हर्षाली कौर, सदस्यों ने श्री गरवाल के पक्ष में फैसला सुनाया। न्यायाधीशों ने ओपी के कार्यों को “सेवा में कमी और अनुचित व्यापार व्यवहार” माना। आधिकारिक आदेश में, आयोग ने ओपी को शिकायतकर्ता को 425.75 रुपये वापस करने के साथ-साथ मानसिक उत्पीड़न और मुकदमेबाजी शुल्क के लिए 10,000 रुपये की एकमुश्त राशि वापस करने का निर्देश दिया।
आयोग ने कहा, “यदि ओपी ने गलत भोजन भेजा है, तो शिकायतकर्ता को उचित राशि वापस करना ओपी का दायित्व था। ओपी का यह कृत्य सेवा में कमी और अनुचित व्यापार व्यवहार का मामला बनता है।” इसलिए हम शिकायतकर्ता की , शिकायत की अनुमति देते हैं।”

आयोग ने ओपी को आदेश का अनुपालन करने के लिए 45 दिनों की समय सीमा निर्धारित की, ऐसा न करने पर वसूली तक पूरी राशि 9% प्रति वर्ष की दर से ब्याज के साथ देय होगी।

फैसले में शामिल पक्षों को एक प्रति वितरित करने, फ़ाइल को रिकॉर्ड रूम में भेजने और 7 नवंबर, 2023 को अपराह्न 3:30 बजे एक खुली अदालत की घोषणा करने का भी निर्देश दिया गया।

केस का नाम: श्री. नितेश गरवाल बनाम कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स प्राइवेट लिमिटेड

केस नंबर: केस नंबर CC/210/22

बेंच: सुरेश कुमार गुप्ता, अध्यक्ष और आर.सी. गुप्ता और हरदशाली कौर सदस्य
आदेश दिनांक 07.11.2023