हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं में विश्वविद्यालय के अधिकारियों का आकस्मिक अवलोकन, 12 नकलची धरे गए, तीन मोबाइल फोन जप्त

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं में विश्वविद्यालय के अधिकारियों का आकस्मिक अवलोकन, 12 नकलची धरे गए, तीन मोबाइल फोन जप्त


दुर्ग 09 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की वार्षिक परीक्षाओं के दौरान विश्वविद्यालय के विभिन्न अधिकारियों द्वारा सघन आकस्मिक निरीक्षण जारी है। अब तक विश्वविद्यालय के अधिकारियों एवं विभिन्न परीक्षा केन्द्रों के वीक्षकों द्वारा 12 विद्यार्थियों के विरूद्ध अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र में नकल प्रकरण दर्ज किये गये है। इनमें 03 परीक्षार्थियों के पास मोबाईल तथा शेष 09 परीक्षार्थियों के पास विषय से संबंधित समाग्री पायी गई है। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने बताया कि इन सभी परीक्षार्थियों के विरूद्ध विश्वविद्यालय के नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

श्री कुलदीप ने बताया कि वर्तमान में 01 मार्च से शुरू हुई वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत स्नातक स्तर की लगभग सभी कक्षाओं के हिन्दी भाषा एवं अंग्रेजी भाषा की परीक्षाएं सम्पन्न हो चुकी है। वार्षिक परीक्षाओं में इस वर्ष लगभग एक लाख अड़तीस हजार विद्यार्थी स्नातक एवं प्राइवेट स्नातकोत्तर परीक्षाओं में शामिल हो रहे है। विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए 70 परीक्षा केन्द्र तथा प्रत्येक जिले में उत्तरपुस्तिका संग्रहण केन्द्र भी स्थापित किये गये है। इन सभी संग्रहण केन्द्रों से लगातार उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन हेतु विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में पहुंच रही है।

कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने बताया कि विश्वविद्यालय की कुलपति के निर्देशानुसार आगे भी अधिकारियों द्वारा परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण जारी रहेगा। उन्होंने सभी परीक्षार्थियों से आग्रह किया कि वें परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधन का प्रयोग न करें।