हो जाएँ सावधान! अमेजान-फ्लिपकार्ट के नाम पर आनलाईन जाब के मैसेज-साइबर ठगी का नया तरीका, ढाई लाख ठगी का शिकार बनी युवती

हो जाएँ सावधान! अमेजान-फ्लिपकार्ट के नाम पर आनलाईन जाब के मैसेज-साइबर ठगी का नया तरीका, ढाई लाख ठगी का शिकार बनी युवती


हो जाएँ सावधान! अमेजान-फ्लिपकार्ट के नाम पर आनलाईन जाब के मैसेज-साइबर ठगी का नया तरीका, ढाई लाख ठगी का शिकार बनी युवती

भिलाई नगर, 10 अक्टूबर। इन दिनों फ्लिपकार्ट, अमेजान सहित कई आनलाईन व्यवसाय करने वाली नामीगिरामी कम्पनियों के नाम पर आनलाईन जाब के मैसेजेस लोगों के मोबाइल पर आ रहे हैं। ऐसे मैसेज आपको भी आए होंगे जिसमें प्रतिदिन 2 से 5 हजार कमाने के चांस बताए जा रहे हैं। मैसेज में बाकायदा लिंक भी दी जा रही है जिस पर सम्पर्क साधने का रास्ता दिया जा रहा है। दरअसल यह जालसाजी का ही एक नया तरीका है अतः ऐसे मैसेज को अवाइड करें। 

रायपुर के आजाद चौक इलाके में एक युवती घर बैठे ऑनलाइन जॉब के ऐसे ही झांसे में आकर साइबर ठगी का शिकार हो गई है। ठगों ने ऑनलाइन रिचार्ज का काम देकर उससे दो लाख रुपए से अधिक की ठगी कर ली। इसी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक रेचल पात्र के मोबाइल में एक मैसेज आया, जिसमें पार्टटाइम, फुलटाइम ऑनलाइन जॉब से 10 हजार रुपए रोज कमाने की जानकारी दी गई थी। उसमें एक लिंक भी दिया था। युवती ने इस लिंक पर क्लिक किया। उसमें एक वाट्सऐप नंबर था। इसमें युवती ने मैसेज करके कार्य करने की इच्छुक बताया। इसके बाद एमेजन इंडिया मल्टीनेशनल कंपनी से बाजपेयी नामक व्यक्ति ने उसस़े बात की और बताया कि ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में आपको सिखाया जाएगा। इसके साथ ही उसने युवती से व्यक्तिगत जानकारियां लीं। कुछ पैसा लगाकर कमीशन कमाने के बारे में बताया और उसे रिचार्ज करने का काम बताया। इसके बाद मोबाइल में एक लिंक भेजकर उसमें युवती से रजिस्ट्रेशन कराया गया। युवती को यूजर आईडी और पासवर्ड मिल गया। उसमें युवती को अलग-अलग सामान खरीदने का रिचार्ज करना होता था। इसके एवज में उसे कुछ कमीशन मिलता था। युवती ने 200 रुपए का टाटा नमक और एक पुस्तक रिचार्ज कराया। इसके एवज में उसे 400 रुपए मिलने थे। इसमें 5 फीसदी राशि काट कर युवती को 380 रुपए लौटा दिया गया। इससे युवती का भरोसा बढ़ गया। फिर आरोपी ने युवती से अलग अलग रिचार्ज करवाकर उसे 3 लाख रुपए से ज्यादा को बोनस पाइंट दिलाया। फिर उससे इस राशि को लेने के लिए पैसे जमा करने के लिए कहा। युवती बोनस की राशि पाने के चक्कर में अलग-अलग किश्तों में ठगों के बताए खाते में 2 लाख 60 हजार रुपए जमा करवा लिया, लेकिन बोनस की राशि वापस नहीं दी। बाद में युवती को ठगी के बारे में पता चला। इसकी शिकायत उन्होंने आजाद चौक थाने में की। पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

विदित हो कि साइबर ठगी से बचने के लिए साइबर हेल्प लाइन नंबर 155260 शुरू की गई है। ऑनलाइन ठगी का शिकार होने पर तत्काल इस नंबर पर कॉल करना चाहिए। इससे साइबर पुलिस की टीम शीघ्र एक्शन लेती है। ऑनलाइन एफआईआर भी दर्ज करती है।