BCCI का फरमान, ईशान किशन समेत इन 5 खिलाड़ियों के IPL खेलने पर लगेगा बैन! रखी गई ये बड़ी शर्त

<em>BCCI का फरमान, ईशान किशन समेत इन 5 खिलाड़ियों के IPL खेलने पर लगेगा बैन! रखी गई ये बड़ी शर्त</em>


Ishan Kishan: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) अपने ही बुने जाल में फंसते जा रहे हैं और धीरे धीरे बीसीसीआई (BCCI) के सामने उनकी नाकारात्मक छवि बनती जा रही है जो उनके भविष्य के लिए खतरा हो सकती है. ईशान ने हाल में कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जो बीसीसीआई और टीम इंडिया मैनेजमेंट को नागवार गुजरे हैं और अगर उसमें सुधार नहीं हुआ तो निश्चित रुप से ईशान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. आईए ईशान से जुड़ा पूरा मामला समझते हैं और ये भी जानते हैं कि बोर्ड उनके और तमाम युवा खिलाड़ियों के खिलाफ कौन सा नया नियम लाने की तैयारी में है…

Ishan Kishan से क्यों खफा है बीसीसीआई ?

ईशान किशन (Ishan Kishan) लंबे समय से भारतीय टीम के साथ रहे हैं. वे एशिया कप और विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज और साउथ अफ्रीका सीरीज में भी भारतीय टीम के साथ थे लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मानसिक थकान को वजह बताते हुए उन्होंने टीम इंडिया से अनिश्चित काल के लिए छुट्टी ले ली. छुट्टी के बाद उन्हें कई सार्वजनिक और निजी मंचो पर देखा गया. बाद में ये वजह भी सामने आई कि ईशान मानसिक परेशानी नहीं बल्कि टीम में जितेश शर्मा की एंट्री से परेशान थे और इसी वजह से टीम का साथ छोड़ा था.
बीसीसीआई और कोच राहुल द्रविड़ को ये बात नागवार गुजरी और किशन को टीम इंडिया में वापसी के लिए रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) खेलने का निर्देश दिया गया लेकिन किशन ने यहां भी बोर्ड और कोच की बात को अनसुना कर दिया. ईशान अपनी घरेलू रणजी टीम झारखंड की तरफ से रणजी खेलने के बजाय बड़ौदा में मुंबई इंडियंस के नए कप्तान हार्दिक के साथ IPL की तैयारी करते दिखे. उनकी तस्वीर के वायरल होने के बाद बीसीसीआई ने एक बार फिर से उन्हें निर्देश जारी किया है.

BCCI ने ईशान को दिया आदेश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के आदेश की अवहेलना करते हुए ईशान किशन (Ishan Kishan) रणजी ट्रॉफी में झारखंड की तरफ से खेलने के बजाय IPL की तैयारी कर रहे हैं. इससे बीसीसीआई नाराज है. बोर्ड के एक अधिकारी ने इस मुद्दे पर पीटीआई से कहा कि, 16 तारीख से जमशेदपुर में झारखंड और राजस्थान के बीच रणजी मैच शुरु हो रहा है.
बोर्ड की तरफ से ईशान को कड़े शब्दों में इस मैच में शामिल होने का आदेश दिया गया है. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. कार्रवाई में उनका कांट्रैक्ट रद्द करने के साथ ही उन पर बैन भी लगाया जा सकता है.

नया नियम जल्दी, IPL से बैन हो सकते हैं ये खिलाड़ी

युवा क्रिकेटर्स की घरेलू क्रिकेट में घटती रुचि और IPL के लिए उनमें बढ़ते क्रेज को भारतीय क्रिकेट के विकास के लिए सही नहीं माना जा रहा है और इसे रोकने और दोनों में संतुलन बनाने के लिए बीसीसीआई एक नया नियम ला सकती है. नए नियम के मुताबिक युवा क्रिकेटरों और राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे खिलाड़ियों को IPL से पहले रणजी ट्रॉफी के कुछ मैच खेलना आवश्यक होगा.
नए नियम के मुताबिक कोई खिलाड़ी बीमारी या थकान का बहाना बना कर रणजी ट्रॉफी से बाहर नहीं रह सकता है. अगर खिलाड़ी ऐसा नहीं करते हैं तो उनके IPL खेलने पर रोक लगाई जा सकती है. अगर खिलाड़ी रणजी नहीं खेलते और उनकी IPL फ्रेंचाइजी उन्हें रिलीज कर देती है तो उन्हें नीलामी में भी शामिल नहीं किया जाएगा. बीसीसीआई इस नियम के जरिए ईशान किशन (Ishan Kishan) के साथ श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या समेत उन तमाम युवा क्रिकेटर्स को न सिर्फ स्पष्ट संदेश देना चाहती है बल्कि घरेलू क्रिकेट खासकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट को मजबूत बनाना चाहती है.
बता दें कि विश्व कप 2023 के दौरान एक पाकिस्तानी पत्रकार को इंटरव्यू देते हुए भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी क्रिकेट की मजबूती और अच्छे क्रिकेटर बनाने के लिए घरेलू क्रिकेट पर ध्यान केद्रिंत करने पर जोर दिया था.