एशिया Cup 2025 वनडे फॉर्मेट नहीं इस फॉर्मेट में होगा, जानिए कब कहाँ होगा Asia Cup 2025?

<em>एशिया Cup 2025 वनडे फॉर्मेट नहीं इस फॉर्मेट में होगा, जानिए कब कहाँ होगा Asia Cup 2025?</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन खेल डेस्क 1 फरवरी । Asia Cup 2025 ODI फॉर्मेट नहीं T20 फॉर्मेट में खेला जायेगा अगर आप हैं एक क्रिकेट प्रेमी तो आपके मन में ये सवाल जरूर चल रहा होगा कि ऐसा कैसे संभव हो सकता है। आपको बता दें इसका ऐलान एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी (ACC) की सालाना बैठक का आयोजन को लेकर में होने जा रहा है। इस बैठक में अगले साल होने वाले एशिया कप को लेकर फैसला लिया जायेगा। इस बैठक में सभी एशियाई क्रिकेटिंग नेशन्स के प्रतिनिधि मौजूद होंगे।

अब इस बैठक से दो दिन पहले ही आगामी एशिया कप के फॉर्मेट और इसके होस्ट को लेकर जानकारी सामने आने लगी है। एशिया कप 2025 टी20 फॉर्मेट में होगा। जबकि यूएई और ओमान को होस्टिंग राइट्स मिल सकते हैं।  इस रिपोर्ट में बताया गया कि एसीसी द्वारा अपनी सालाना बैठक में अगले एशिया कप पर फैसला लिया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जा सकता है। जबकि आपको बता दें यूएई और ओमान को इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिल सकती है। पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर पाकिस्तान और श्रीलंका में वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। इसमें 6 टीमों ने हिस्सा लिया था।
क्या आप जानना चाहते हैं टी20 फॉर्मेट में क्यों हो सकता है एशिया कप का आयोजन? आपको बता दें कि एशिया कप एक बार वनडे फॉर्मेट और एक बार टी20 फॉर्मेट के आधार पर होने लगा है।

इसका एक आधार यह भी है कि एशिया कप के बाद जब अगला वर्ल्ड कप टी20 होता है तो इसे टी20 फॉर्मेट में करवाया जाता है। वहीं जब वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले यह टूर्नामेंट हुआ था तो यह वनडे फॉर्मेट में हुआ था। 2019 वर्ल्ड कप से पहले 2018 में भी वनडे एशिया कप हुआ था। इस कारण 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में ही हो सकता है।
जानिए कहाँ हो रहा है कंफ्यूजन?
पर इसको लेकर अभी भी एक कंफ्यूजन बना हुआ है। वो यह है कि टूर्नामेंट एसोसिएट मेंबर्स को दिया जा सकता है या नहीं। क्लॉस के मुताबिक इसका आयोजन फुल मेंबर एशियाई देश में ही होना चाहिए। लेकिन यह भी एक बात है कि यूएई दो बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। एशिया कप 2018 और 2022 की मेजबानी यूएई ने की थी। 2023 एशिया कप के मैच कुछ पाकिस्तान और कुछ श्रीलंका में हुए थे।