हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं, उड़नदस्ता ने किया 16 महाविद्यालयों का निरीक्षण, 32 नकलची पकड़ाये, 8 से मोबाइल जप्त

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं, उड़नदस्ता ने किया 16 महाविद्यालयों का निरीक्षण, 32 नकलची पकड़ाये, 8 से मोबाइल जप्त


दुर्ग 26 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के अधिकारियों द्वारा 16 महाविद्यालयों का निरीक्षण पिछले दो दिनों में किया गया। इस दौरान विभ्िान्न महाविद्यालयों में कुल 32 नकलची परीक्षार्थी पकड़ें गये इनमें से 06 परीक्षार्थियों के पास मोबाईल में विषय से संबंधित सामग्री पायी गई। जिनका मोबाईल जब्त कर लिया गया है। शेष 24 परीक्षार्थी विषय से संबंधित अवाछिंत पेपर साथ में लिये हुए परीक्षा हाॅल में बैठे थें। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय की कुलपति के निर्देश पर विश्वविद्यालय के सभी अधिकारी विभिन्न महाविद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण लगातार कर रहे हैं। पिछले दो दिनों में विश्वविद्यालय के अधिकारियों के पृथक-पृथक दल ने महाविद्यालयों का निरीक्षण किया। इनमें एक टीम ने शासकीय काॅलेज, नंदनी अहिवारा, शासकीय महाविद्यालय, धमधा, सेंट थाॅमस काॅलेज, भिलाई, शासकीय महाविद्यालय, बोरी, सेठ आर सी एस महाविद्यालय दुर्ग, भिलाई नायर समाजम काॅलेज, सांई काॅलेज सेक्टर 06, स्वामी स्वरूपानंद महाविद्यालय, का निरीक्षण किया।

दूसरी टीम ने शासकीय महाविद्यालय, मानपुर, शासकीय महाविद्यालय, मोहला, शासकीय महाविद्यालय, चौकी शासकीय महाविद्यालय, डोंगरगांव, शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय, राजनांदगाव आदि का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने महाविद्यालयों के प्राचार्य को परीक्षा कक्ष में बैठक व्यवस्था तथा पेयजल व्यवस्था एवं प्रसाधन कक्षों में सफाई के निर्देश भी दिये। दूरस्थ महाविद्यालयों में प्रसाधन कक्षों में परीक्षा से संबंधित सामग्री पायी गई। जिन विद्यार्थियों के मोबाईल जब्त किये गये है उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त यूएफएम समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। तथा समिति द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार संबंधित परीक्षार्थी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
परीक्षा उपकुलसचिव, डाॅ. राजमणि पटेल ने बताया कि विभिन्न उत्तर पुस्तिका संग्रहण केन्द्रों से उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग में पहुंच रही है प्रथम सप्ताह में आयोजित अधिकांश परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय को प्राप्त हो चुकी है। इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विषेषज्ञ प्राध्यापकों द्वारा कराया जा रहा है। अभी तक विश्वविद्यालय में एक लाख छत्तीस हजार उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन हेतु प्रेषित की जा चुकी है। इस वर्ष स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों हेतु पहली बार पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा ओएमआर शीट के माध्यम से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के माध्यम से आयोजित होगी।