25 किलोमीटर का रोमांचक सफर, कई विहंगम दृश्य, 16 सुरंग, 70 मोड़, यहां पहाड़ों के बीच चलती है ट्रेन

25 किलोमीटर का रोमांचक सफर, कई विहंगम दृश्य, 16 सुरंग, 70 मोड़, यहां पहाड़ों के बीच चलती है ट्रेन


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 14 अप्रैल । इंडियन रेलवे विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. 68,103 किलोमीटर में फैले इस विशाल रेलवे नेटवर्क के अलावा भी भारतीय रेलवे अपनी कई खासियत के लिए जाना जाता है. इनमें स्टेशन, नदियों पर बने लंबे ब्रिज समेत कई गुण शामिल हैं. भारतीय रेलवे का जाल कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक फैला है. इसके बीच में एक ऐसा दुर्गम और रोमांचक एवं खूबसूरत रेलवे रूट आता है जो कई प्राकृतिक नजारे और मानव निर्मित खूबियों को लेकर प्रसिद्ध है. हालांकि, ज्यादातर रेल यात्री इसके बारे में नहीं जानते हैं. यहां पर रेलवे रूट इतना दुर्गम है कि ट्रेन या मालगाड़ी को खींचने के लिए 3 से 5 इंजन तक लगते हैं. इस 25 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग में 16 सुरंगे और 70 मोड़ हैं. इसके अलावा यह रेल मार्ग अपनी अन्य खूबसूरती के लिए जाना जाता है.
इतना सब पढ़ने के बाद जाहिर है कि आपके मन में यह जानने की इच्छा होगी आखिर ये कौन-सा रेल मार्ग है और कहां स्थित है. तो चलिये हम आपको इस सुहाने रेलवे सफर के बारे में बताते हैं.

यह रोमांचक रेलवे मार्ग कहां है

चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म में ट्रेन एक खूबसूरत घाट और झरने के बीच से गुजराती है. यह झरना दूधसागर वाटर फॉल है, जो कर्नाटक-गोवा बॉर्डर पर स्थित है. दरअसल यह वाटर फॉल ब्रैगेंज घाट में आता है. गोवा और कर्नाटक के बीच यह 25 किलोमीटर पहाड़ी इलाका बेहद दुर्गम, रोमांचक और जोखिम भरा है. इस दुर्गम रास्ते को ब्रैगेंजा घाट के नाम से जाना जाता है.
ब्रैगेंजा घाट में पैसेंजर ट्रेन और माल गाड़ियों को करीब 500 मीटर की चढ़ाई तय करनी पड़ती है. इतना ही नहीं हर 37 मीटर के बाद रेलवे लाइन की ऊंचाई एक मीटर बढ़ जाती है. दरअसल यह पूरी रेलवे लाइन कई मोड़ों पर ही टिकी हुई है. दक्षिणी पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, 25 किलोमीटर का यह सेक्शन जितना रोमांचक है उतना ही खतरनाक भी है.


एक-दो इंजन से नहीं चलता काम

ब्रैगेंजा घाट के सेक्शन पर ट्रेनों के परिचालन के लिए रेलवे अत्यधिक अनुभवी लोको पायलट का चयन करता है। जहां सामान्य पैसेंजर ट्रेन में 2 से 3 डीजल इंजन लगाए जाते हैं, वहीं मालगाड़ी को चलाने के लिए 5 इंजन लगाए जाते हैं.
25 किलोमीटर लंबे इस रेलवे सेक्शन में कई खूबसूरत प्राकृतिक और मानव निर्मित नजारे देखने को मिलते हैं. इनमें 16 सुरंगे और 70 मोड़ हैं. सुरंग और मोड़ की कुल लंबाई लगभग 22 किलोमीटर है. इनमें सबसे लंबी सुरंग आधा किलोमीटर की है. ऐसे रोमांचक सफर पर जाने के लिए जल्द ही प्लान बनाएं।