हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के पीएचडी शोधकेन्द्रों में प्रवेश 21 मार्च से 05 अप्रैल तक,

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के पीएचडी शोधकेन्द्रों में प्रवेश 21 मार्च से 05 अप्रैल तक,


दुर्ग, 21 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा दिसंबर 2023 में आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार में उत्तीर्ण शोधार्थियों तथा नेट/सेट परीक्षा उत्तीर्ण एवं विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी में प्रवेश हेतु पात्र उम्मीद्वारों की सूची में शामिल शोधार्थियों का विश्वविद्यालय से सम्बद्ध 17 शोधकेन्द्रों में प्रवेश 21 मार्च से 05 अप्रैल के बीच किया जा सकेगा। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय की पीएचडी सेल प्रभारी, डॉ. प्रीता लाल ने बताया कि ऐसे सभी पात्र उम्मीद्वारों जिन्होंने पीएचडी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा जारी उत्तीर्ण पात्रता प्रमाण पत्र प्रवेश के दौरान शोधकेन्द्र में प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। जबकि नेट/सेट परीक्षा उत्तीर्ण शोधार्थी यूजीसी / सीएसआईआर आदि संस्था द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे।


डॉ. प्रीता लाल ने बताया कि वर्तमान में विश्वविद्यालय के अंतर्गत 19 विषयों में 17 शोधकेन्द्र विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। इन्हीं शोधकेन्द्रों में लगभग 300 से अधिक शोधार्थी शोधकार्य हेतु प्रवेश लेंगे। प्रवेश के दौरान विद्यार्थियों को अपने सम्पूर्ण दस्तावेज के साथ-साथ प्रवेश आवेदन पत्र, अपने पात्रता प्रमाणपत्र, नियोक्ता का अनापत्ति प्रमाणपत्र तथा शोधनिर्देशक का नाम एवं शोधकेन्द्र का नाम प्रस्तुत करना होगा। प्रत्येक शोधकेन्द्र के संबंधित विभाग द्वारा एक समिति का गठन किया जाना आवश्यक है। इस समिति का नाम रिसर्च एडवाइजरी कमेटी होगा। इस कमेटी में संबंधित विभाग में पदस्थ समस्त मान्यता प्राप्त शोधनिर्देशक तथा महाविद्यालय के प्राचार्य शामिल होंगे। ऐसे शोधार्थी जिनके शोधनिर्देशक शोधकेन्द्र में पदस्थ नहीं है वें शोधनिर्देशक भी आर.ए.सी कमेटी के सदस्य होंगे।
डॉ. प्रीता लाल के अनुसार यूजीसी के नियमानुसार प्रत्येक शोधार्थी के उपस्थिति तथा शोधकार्य की प्रगति के संबंध में जानकारी रखने का दायित्व संबंधित शोधकेन्द्र तथा आरएसी कमेटी का होगा। डॉ. लाल ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के पश्चात् सम्भवतः 15 अप्रैल से आरंभ होने वाले कोर्स वर्क में प्रत्येक शोधार्थी को शामिल होना आवश्यक है। इस कोर्सवर्क में 75 प्रतिशत् उपस्थिति अनिवार्य है। यह कोर्सवर्क 06 माह की अवधि का होता है तथा 15 अक्टूबर तक चलेगा।