दुर्ग-भिलाई में 2 करोना संक्रमित सहित छत्तीसगढ़ में 7 लोगों की मौत, दुर्ग जिला संक्रमण में बना नम्बर वन


दुर्ग-भिलाई में 2 करोना संक्रमित सहित छत्तीसगढ़ में 7 लोगों की मौत, दुर्ग जिला संक्रमण में बना नम्बर वन

भिलाई नगर, 22 जुलाई। गुरूवार को प्रदेश में कुल 14 हजार 851 संदिग्ध नमूनों की जांच में 700 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसमें से रायपुर और दुर्ग जिले में कुल 203 नये मरीज  मिले हैं। प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 4.71 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 24 घंटे के भीतर जिन 7 लोगों की इलाज के दौरान मौत हुई है उनको दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वो कोरोना पाजीटिव भी थे। मरने वालों में 4 रायपुर जिला, दो दुर्ग और एक बेमेतरा निवासी था। छत्तीसगढ़ में इस समय कोरोना के सबसे अधिक 588 मरीज दुर्ग-भिलाई में ही हैं, उसके बाद रायपुर में 579 मरीजों का इलाज चल रहा है। राजनांदगांव जिले में 388, कोरबा में 252, बलौदा बाजार और बेमेतरा में 175-175 और बिलासपुर में 165 एक्टिव केस हैं। इस समय प्रदेश का कोई ऐसा जिला नहीं है जहां कोरोना के मरीज न हों। 

दुर्ग जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कल को यहां 101 नए संक्रमित मिलने के साथ ही 2 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। इन मौतों ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी हैं। 

सीएमएचओ ने सैंपलिंग के साथ-साथ वैक्सीनेशन बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सीएमएचओ दुर्ग डॉ. जेपी मेश्राम ने बताया कि 21 जुलाई को आई कोविड रिपोर्ट के मुताबिक दो लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इसमें पहला व्यक्ति 90 साल प्रगति नगर रिसाली निवासी था। उसे 20 जुलाई को सेक्टर 9 हॉस्पिटल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। हिचकी और चक्कर आने की शिकायत थी। अस्पताल में भर्ती करने के बाद जब कोरोना टेस्ट किया गया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दूसरा व्यक्ति 60 साल पुरैना भिलाई तीन निवासी था जिसे 19 जुलाई को सिर में दर्द व सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर परिजनों ने हॉस्पिटल में भर्ती कराया था। उसकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई और 21 जुलाई को उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। 

गौरतलब हो कि भले ही रायपुर में अधिक संक्रमण हो लेकिन पिछले एक हफ्ते के रिकार्ड को देखें तो दुर्ग में काफी अधिक संक्रमण बढ़ा है। यहां की पॉजीटिविटी दर 7 फीसदी से अधिक है। दुर्ग में मिले नए मरीजों के बाद यहां एक्टिव मरीज की संख्या बढ़कर 588 पहुंच गई है वहीं दो मौत के बाद अब तक 1 हजार 899 लोग कोरोना से मर चुके हैं।