जमानत पाने के लिए अरविंद केजरीवाल की कवायद, खा रहे है आम- जानिए क्या कहा ईडी ने

जमानत पाने के लिए अरविंद केजरीवाल की कवायद, खा रहे है आम- जानिए क्या कहा ईडी ने


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 19 अप्रैल। जमानत पाने की कब आयात को उजागर करते हुएदिल्ली अदालत के हालिया घटनाक्रम में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अपने शुगर के स्तर को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए जानबूझकर आम, मिठाई और चीनी युक्त चाय का सेवन करने का आरोप लगाया है।

एजेंसी का आरोप है कि यह चिकित्सा आधार पर जमानत के लिए उनके मामले को मजबूत करने की एक रणनीति है। अरविंद केजरीवाल मामले में अदालत के समक्ष प्रस्तुत दस्तावेजों से पता चलता है कि केजरीवाल का रक्त शर्करा स्तर 1 अप्रैल, 2024 को 139 मिलीग्राम/डीएल था और 14 अप्रैल,2024 तक 2 सप्ताह के भीतर बढ़कर 276 मिलीग्राम/डीएल हो गया।
यह दावा ईडी के वकील जोहेब हुसैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नियमित रक्त शर्करा जांच और अपने डॉक्टर से परामर्श के लिए केजरीवाल की याचिका के जवाब में किया था।

हुसैन ने विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के सामने दलील दी कि केजरीवाल के आहार संबंधी विकल्पों का उद्देश्य कथित स्वास्थ्य गिरावट के कारण जमानत के लिए बहाना बनाना था।

आरोप तब सामने आए जब ईडी ने केजरीवाल के स्वास्थ्य प्रबंधन की निगरानी करने के लिए तिहाड़ जेल के अधिकारियों से उनके आहार और दवा के
बारे में पूछताछ की, जहां वह वर्तमान में बंद हैं।

इस पूछताछ में उन विवरणों का खुलासा हुआ जिसने ईडी को केजरीवाल की चिकित्सा शिकायतों की प्रामाणिकता को चुनौती देने के लिए प्रेरित किया।

इसके विपरीत, केजरीवाल का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विवेक जैन ने इन दावों को सनसनीखेज बताते हुए खारिज कर दिया और ईडी पर मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए इनका इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। इसके बाद, जैन ने चिकित्सा निगरानी के लिए वर्तमान आवेदन वापस ले लिया, और बाद में और अधिक व्यापक आवेदन प्रस्तुत करने की योजना का संकेत दिया।

21 मार्च को गिरफ्तार किए गए अरविंद केजरीवाल दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपों का सामना कर रहे हैं।
इन घटनाक्रमों के आलोक में अदालत ने तिहाड़ जेल से केजरीवाल के आहार के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।