पत्नी बोली-हत्यारों को फांसी दो नहीं तो कई लोगों को मारेंगे, कन्हैया के अंतिम संस्कार में उमडी़ भीड़

पत्नी बोली-हत्यारों को फांसी दो नहीं तो कई लोगों को मारेंगे, कन्हैया के अंतिम संस्कार में उमडी़ भीड़


पत्नी बोली-हत्यारों को फांसी दो नहीं तो कई लोगों को मारेंगे, कन्हैया के अंतिम संस्कार में उमडी़ भीड़

उदयपुर, 29 जून। उदयपुर में मारे गए कन्हैयालाल का पार्थिव शरीर श्मशान घाट अशोक नगर पहुंच चुका है और अंत्येष्टि में भारी तादाद में लोग पहुंचे हैं। घटना के विरोध में पूरा उदयपुर आज बंद है। आज पोस्टमार्टम के बाद जब कन्हैया का शव घर ले जाया गया, तो घर में कोहराम मच गया। उनकी पत्नी ने कहा कि हत्यारों को फांसी की सजा दी जाए, नहीं तो ये लोग कई लोगों को मारेंगे।

गौरतलब हो कि इस हत्याकांड के दो आरोपियों गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार को अरेस्ट कर लिया गया है। इनके अलावा 3 अन्य लोगों को भी पुलिस ने पकड़ा है। एनआईए और एसआईटी इनसे पूछताछ के लिए उदयपुर पहुंच चुकी है। गृह मंत्री अमित शाह के ऑफिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एनआईए को पूरे मामले की जांच करने को कहा गया है। इस केस में किसी संगठन और अंतर्राष्ट्रीय भूमिका की भी गहन जांच-पड़ताल की जाएगी। दोनों आरोपियों को मंगलवार शाम उदयपुर से सटे राजसमंद जिले के भीम इलाके से गिरफ्तार किया गया है। शहर के 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू है। राजस्थान में ऐहतियातन 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। एक महीने के लिए धारा 144 लागू की गई है। घटना के विरोध में उदयपुर समेत झालावाड़, डूंगरपुर, राजसमंद समेत कई शहर बंद हैं।  कन्हैयालाल के अंतिम संस्कार को लेकर उनके परिवार और पुलिस के बीच विवाद हो गया। पुलिस ने कहा कि घर के पास ही अंतिम संस्कार कर दिया जाए जबकि परिवार और समाज ने शहर के सबसे बड़े अशोक नगर श्मशान में अंतिम संस्कार की मांग की। हालांकि बाद में समाज की मांग पर पुलिस ने अशोक नगर श्मशान घाट पर अंत्येष्टी की मंजूरी दे दी। सीएम अशोक गहलोत भी तीन दिन के जोधपुर दौरे को बीच में छोड़ जयपुर के लिए रवाना हो गए हैं। जयपुर पहुंचने के बाद सीएम ने हाई लेवल बैठक बुलाई है। इसमें प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर रिव्यू करेंगे। बैठक में सीएस, डीजीप, होम और पुलिस डिपार्टमेंट के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।

विदित हो कि टेलर कन्हैयालाल साहू की कल दोपहर दुकान में घुसकर निर्मम हत्या की गई थी। आरोपियों ने इस वारदात का वीडियो भी बनाया और प्रधानमंत्री मोदी को भी धमकी दी। परिजनों ने हत्या के बाद कुछ मांग रखी थीं। परिजनों को 31 लाख रुपए और दोनों बेटों को भी नौकरी का आश्वासन दिया गया है। लापरवाही बरतने के लिए धानमंडी थाने के एएसआई भंवरलाल को निलंबित कर दिया गया है। इससे उदयपुर में पूरे दिन माहौल तनावपूर्ण रहा। हत्याकांड के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए थे। मामले से गुस्साए लोगों के प्रदर्शन के दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भी झड़प हुई। उदयपुर का पूरा प्रशासनिक अमला मौके पर डटा रहा। 

विदित हो कि पेशे से टेलर कन्हैयालाल ने भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट की थी। कन्हैया की शाप के कर्मचारी ईश्वर के मुताबिक सेठजी ने 10-15 दिन पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डाली थी। इसी पर विवाद हुआ। कन्हैयालाल के खिलाफ पड़ोसी ने 11 जून को धानमंडी थाने में रिपोर्ट दी थी। 11 जून को ही पुलिस ने कन्हैयालाल को गिरफ्तार कर लिया। इसी दिन दोनों पक्ष समझौता करवा दिया गया। कन्हैयालाल को भी घर भेज दिया गया। इसके बावजूद खौफनाक तो यह है कि मारने वालों ने पहले ही सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर सेठजी का गला रेतने की धमकी दी थी। वे दुकान पर आकर गला रेत भी गए। सोशल मीडिया पर कबूलनामा भी डाला। पीएम मोदी को भी मारने की धमकी दी।

कन्हैयालाल की हत्या के बाद आरोपी मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गौस अपनी बाइक से भागने के लिए निकले थे। मगर इसी दौरान डीएसटी की टीम ने राजसमंद पुलिस की मदद से भीम इलाके से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। डीएसटी टीम के प्रहलाद सिंह को मिली टिप के आधार पर डीएसटी टीम ने समय रहते दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि आरोपी बाइक से भागने की फिराक में थे, उन्हें नाकाबंदी कर पकड़ा गया।