स्लो क्यों हो जाती है पंखे की स्पीड, सिर्फ 70 रुपये खर्च करके पाएं फर्राटेदार हवा, आराम से कटेगी गर्मी

<strong><em>स्लो क्यों हो जाती है पंखे की स्पीड, सिर्फ 70 रुपये खर्च करके पाएं फर्राटेदार हवा, आराम से कटेगी गर्मी</em></strong>


सीजी न्यूज़ ऑनलाइन डेस्क 10 अप्रैल । कई बार हम नोटिस करते हैं कि पंखे की स्पीड धीरे-धीरे कम होने लगी है. गर्मी में ऐसा होने का मतलब है कम हवा, अगर आपके घर के पंखे भी जरूरत से ज्यादा धीमे चलने लगे हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप मात्र 70 रुपये खर्च करके आसानी से इनकी स्पीड बढ़ा सकते हैं. इसके बाद आपके पंखे पहले की तरह फर्राटेदार हवा देने लगेंगे. तो आइये जानते हैं इसके बारे में…

How to increase fan speed: गर्मी में पंखे के बिना कल्पना नहीं की जा सकती है. छोटा हो या बड़ा पंखा तो हर किसी के घर में लगा हुआ होती ही है. कुछ लोग जो कूलर, एसी नहीं खरीद पाते हैं, वह गर्मी में भी पंखे से ही काम चलाते हैं. लेकिन कई बार हम सब ने ये नोटिस किया होगा कि सर्दी में बहुत दिन पंखा होने के कारण जब हम इसे गर्मी में चलाते हैं तो इसकी स्पीड कम लगती है. तपती गर्मी में अगर पंखा तेज न चल रहा हो तो बड़ी दिक्कत होती तो अगर इस समस्या के कारण गर्मियों में अच्छी हवा नहीं मिल पाती है. तो इसके कई कारण हो सकते हैं.

इसका एक कारण ये हो सकता है कि पंखे के ब्लेड धूल से गंदे हों, और ये पंखे द्वारा जनरेट होने वाली हवा के सर्कुलेशन को गंभीर रूप से प्रभावित करता है.पंखे के ब्लेड साफ करने से पहले पंखे के स्विच को बंद करना न भूलें. पंखे का स्विच बंद करके पंखे के ब्लेड को पहले सूखे कपड़े से और फिर गीले अगर आप पहले गीले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं तो सारे धूल के कण पंखे के ब्लेड से चिपक जाएंगे, और पंखा ठीक से साफ नहीं होगा.

अगर ये तरीका काम नहीं करता है तो आपको बता दें कि आप पंखे की स्पीड बढ़ा कैपेसिटर के ज़रिए बढ़ा सकते हैं. आमतौर पर कैपेसिटर 70-80 रुपये के बीच आता है. इसके लिए आपको एक टेकनीशियन को घर बुलाना होगा, और उससे कैपेसिटर को एक नए से बदलने के लिए कहें.

हालांकि कैपेसिटर बदलना इतना मुश्किल नहीं है. इसे आप खुद भी चेंज कर सकते हैं. बस पुराना वाला निकालते समय इसकी पोजीशन देख लें, और अपने हिसाब से बदल दें. इस तरह कैपेसिटर को बदलने से पंखे की स्पीड तेज हो जाएगी और हवा का सर्कुलेशन पूरे कमरे में बढ़ जाएगा.