नितिन नबीन कौन नहीं जानता, शराबबंदी के लिए जन जागरण जरूरी, इतिहास को बदला नहीं जा सकता – भूपेश

<em>नितिन नबीन कौन नहीं जानता, शराबबंदी के लिए जन जागरण जरूरी, इतिहास को बदला नहीं जा सकता – भूपेश</em>


दुर्ग 7 अप्रैल । नितिन नबीन यह कौन है नहीं जानता मुझे नाम तक इनका याद नहीं है, पहले छत्तीसगढ़ में अपना नाम बना ले पहचान कर ले तभी दूसरों के बारे में कहें। शराबबंदी करना सरकार का 1 मिनट का काम है परंतु सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही सरकार निर्णय लेगी। उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान दुर्ग में पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहीं।

इतिहास बदला नहीं जा सकता

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इतिहास को बदला नहीं जा सकता है इतिहास से हम सीखते हैं। इतिहास में अच्छाइयां एवं बुराइयां दोनों ही होती हैं। इतिहास से स्पष्ट है कि हम आपस में लड़ते रहे और अंग्रेज इसका लाभ लेते रहे । पहले छोटी-छोटी रियासतें हुआ करती थी। सभी राजाओं में एकजुटता नहीं थी जिसका भारी नुकसान हमें उठाना पड़ा । वर्षों तक गुलामी रही । कई आक्रमण होते रहे इससे यह सीखने वाली बात है कि एकता आपस में बहुत जरूरी है । परंतु मुसलमान आए और रच बस गए उन्होंने इसे ही कर्म भूमि मान लिया और देश के निर्माण में अपना योगदान दिया । शेरशाह सूरी के द्वारा पटना से लेकर कोलकाता तक सड़क बनाई गई।

शराबबंदी के लिए जन जागरण जरूरी

शराबबंदी पर पूछे गए सवाल पर श्री बघेल ने कहा कि शराबबंदी करना सरकार के लिए 1 मिनट का काम है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी हुई थी और एकदम से 500 एवं एक 1000 रुपए के नोट बंद हो गए। सब को परेशानी में डाल दिया था। इस प्रकार से शराबबंदी नहीं कर सकते । पूरे देश में लॉकडाउन के समय शराब, गुटखा, गुड़ाखू आदि नहीं मिल रहा था। लोग खोज रहे थे। विकल्प के तौर पर कईयों ने सैनिटाइजर का सेवन कर लिया और अपनी जान गवा बैठे। इसलिए ऐसा नहीं किया जा सकता जिससे कि लोगों को जान धोनी पड़ जाए। शराब नशा बंदी की और बढ़ना है गुड़ाखू, गांजा से बहुत नुकसान होता है परंतु जन जागरण जरूरी है। सरकार की तैयारी है शीघ्र ही शराबबंदी कर पाएंगे।

सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं लोग

श्री बघेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र दोनों के लिए सरकार की कई सारी एक समान योजनाएं हैं और कई अलग-अलग योजनाएं हैं। उन्होंने कहा कि राशन बिजली की योजनाएं दोनों ही क्षेत्रों के लिए एक समान है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए हाट बाजार आवासी योजना अलग-अलग है शहर में आवासी पट्टा अलग है।
सरकार का दोनों ही क्षेत्रों के लिए मूलभूत समस्याओं की ओर ज्यादा ध्यान है। दोनों ही क्षेत्रों में सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आम जनों को प्राप्त हो रहा है।

पहले छत्तीसगढ़ में नाम बना ले नितिन

भाजपा के छत्तीसगढ़ सह प्रभारी नितिन नबीन द्वारा कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी पर दिए गए बयान उनके आने से बस्तर मेरे कोई फर्क नहीं पड़ेगा पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कौन है नितिन नवीन नहीं जानता पहले वह अपनी पहचान छत्तीसगढ़ में बना ले मैं उनका नाम तक नहीं जानता प्रियंका गांधी को पूरा छत्तीसगढ़ जानता है बिना पहचान बनाएं दूसरे के बारे में नहीं बोलना चाहिए।