दुर्ग में दो दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी उद्घाटित, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय प्रादेशिक लोक संपर्क रायपुर का आयोजन

दुर्ग में दो दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी उद्घाटित, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय प्रादेशिक लोक संपर्क रायपुर का आयोजन


दुर्ग में दो दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी उद्घाटित, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय प्रादेशिक लोक संपर्क रायपुर का आयोजन

दुर्ग 14 सितंबर । भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय रायपुर द्वारा नगर निगम दुर्ग के सहयोग से विवेकानंद बहुउद्देशीय सभागार दुर्ग में 2 दिवसीय मल्टी मीडिया चित्र प्रदर्शनी के आयोजन का उद्घाटन हेमचंद यादव विश्व विद्यालय कुलपति डॉक्टर अरुणा पल्टा ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर धीरज बाकलीवाल, विधायक दुर्ग अरुण वोरा ने की। दो दिवसीय मल्टी चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन कुलपति डॉक्टर अरुणा पलटा व महापौर धीरज बाकलीवाल , स्थानीय विधायक अरुण वोरा, समाजसेवी एवम पर्यावरण विद डॉक्टर विश्वनाथ पाणिग्रही, पद्मश्री आर. एस. बारले, समाजसेवी श्रीमती शानू मोहन्न करते हुए प्रदर्शनी की सराहना की। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुति दी गई।


कार्यक्रम के स्वागत भाषण में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय विभाग रायपुर के कार्यलय प्रमुख शैलेष फाये ने आजादी का अमृत महोत्सव व जनभागीदारी से जनआंदोलन के टैग लाईन के विषय में उपस्थित जनों को जानकारी दी। मल्टी मीडिया चित्र प्रदर्शनी के प्रारूप व उद्देश्य को रोचक ढंग से बताया। कार्यक्रम का मंच संचालन के कमल वास गिरी क्षेत्रीय प्रचार ( सहायक) समेकित संचार एवम लोक संपर्क कार्यक्रम ( बिलासपुर ) द्वारा किया गया ।


डॉक्टर अरुणा पल्टा ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत बहुत ही सारगर्भित प्रदर्शनी लगाई गई है । कालेज के विधार्थियो को इस प्रदर्शनी को देखते हुए अवश्य ही आजादी के शुरवीरों को याद करें और देश के प्रति उनके बलिदान का सम्मान करें। उन्होंने उपस्थित स्कूल और कालेज एनसीसी कैडेट्स को कहा कि हमें एक दूसरे से परिवार की तरह मिलजुल कर रहना चाहिए। एक-दूसरे के विचारों का मतभेद हो सकता है लेकिन मन भेद न होने पाए। हमें देश की की अखंडता व समाज के लिए एक दूसरे के विचारों का सम्मान कर आगे बढ़ना चाहिए।  महात्मा गांधी, सरदार पटेल और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन एवं कार्यों को दर्शाती इस चित्र प्रदर्शनी में एक खंड छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता सेनानीयों पर केन्द्रित है। जो की अद्भुत व सराहनीय है ।

दुर्ग विधायक अरुण वोरा ने कहा कि प्रदर्शनी में चित्रों के माध्यम से आजादी के लिए किए गए संघर्ष की गाथा दिखलाई गई है । जो आज की वर्तमान पीढ़ी के लिए धरोहर है, इतिहास को जानने के लिए स्वतंत्रता सेनानियो और इतिहासकारों को भी जानना जरूरी है । आज देश का विकास विश्व के मानचित्र पर दिखलाई दे रहा है । उसकी आधारशिला आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से शुरू हुई आज के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधार पर हमारा देश तरक्की कर रहा है । और देश निरंतर तरक्की की ओर बढ़ रहा है।


महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि आजादी के दीवानों स्वतंत्रता सेनानियों की प्रदर्शनी लगाई गई है । विभाग बधाई के पात्र है । उन्होंने कहा कि स्कूली और कालेज के विधार्थियो के लाभपद्र होगा । जिससे देखकर बच्चे देखकर पढ़कर भावना को समझेंगे । और तभी सही मायने आजादी का सही अर्थ सार्थक होगा ।
कार्यक्रम के प्रथम दिवस निबंध व लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  जिसमें 300 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया। साथ ही आज आजादी का अमृत महोत्सव और पर्यावरण एवं स्वच्छता विषय पर समाजसेवी व पर्यावरणविद डॉ विश्वनाथ पाणिग्रही ने व्याख्यान प्रस्तुत किया। जिसमें उन्होंने प्राकृतिक पुनरुत्पादन जैसे अनेक नवीन सुझाव दिए और इस क्षेत्र में स्वयं द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला।
दुर्ग में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव मल्टी मीडिया प्रदर्शनी के अंतर्गत 15 सितंबर को समापन समारोह पर सुबह 11.30 बजे चित्रकला और मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। भाषण प्रतियोगिता का विषय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्र के विकास में युवाओं की भूमिका के अलावा प्रश्न मंच का आयोजन किया गया है । सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के साथ ही दो दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत मल्टी मीडिया चल चित्र प्रदर्शनी का समापन किया जायेगा । सूचना व प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के लोक संपर्क विभाग क्षेत्रीय अधिकारी शैलेश फाये ने
बताया कि देश की आजादी के 75 वें वर्ष को यादगार बनाने व स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान करने के लिये भारत सरकार ने एक अनूठी पहल की है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियो एवं उनके द्वारा किए गए आन्दोलनों के बारे में जन-जन तक जानकारी पहुंचाने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव की शुरूआत की है। समाज और आने वाली पीढ़ी को नई दिशा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री द्वारा विगत मार्च 2021 में गुजरात के साबरमती से आजादी का जो यह महोत्सव शुरू किया गया है। वह देश वासियों में नई ऊर्जा का संचार करेगा और जनभागीदारी से जनांदोलन में परिवर्तित होगा। इस अवसर पर सुदीप्तो कर ( क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी , दुर्ग ), के. एस. गिरी ( तकनीकी सहायक ) के अलावा स्कूली , कालेज , वरिष्ठ नागरिक मौजूद थे। ।