ढाई हजार खाली पदों पर होंगी भर्तियां पटवारी-खाद्य निरीक्षक के पद भरे जाएंगे

ढाई हजार खाली पदों पर होंगी भर्तियां पटवारी-खाद्य निरीक्षक के पद भरे जाएंगे


ढाई हजार खाली पदों पर होंगी भर्तियां पटवारी-खाद्य निरीक्षक के पद भरे जाएंगे  

रायपुर, 7 सितंबर। सरकार ने बस्तर फाइटर्स बल में नियुक्तियों के प्रस्ताव को हरी झण्डी दे दी है। यही नहीं, पटवारी, और खाद्य निरीक्षकों के खाली पदों को भी भरने का फैसला लिया है। इस तरह ढाई हजार रिक्त पदों पर नियुक्तियां होंगी। 

सीएम भूपेश बघेल ने मंगलवार को प्रदेश के युवाओं के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए विभिन्न विभागों में पदों की भर्ती की अनुमति जारी करने के निर्देश प्रदान किए। इस फैसले के बाद गृह, पुलिस विभाग के अंतर्गत बस्तर फाइटर्स बल के गठन की मंजूरी जारी की गयी जिसमें 21 सौ पदों के भर्ती की अनुमति सीएम द्वारा दी गई है। इसके साथ ही सीएम द्वारा राजस्व विभाग अंतर्गत मैदानी स्तर पर 301 पटवारियों के पदों पर नई भर्ती की जाने की अनुमति प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त प्रदेश में खाद्य विभाग अंतर्गत 84 खाद्य निरीक्षकों के साथ साथ कुल 91 पदों पर भर्ती की अनुमति भी जारी की गई।

बघेल द्वारा इस निर्णय के पश्चात प्रदेश के युवाओं को पूरी मेहनत और लगन से इन अवसरों हेतु तैयारियों में जुटने का आह्वान किया।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर देने प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही सीएम ने समस्त विभागों को रिक्त पदों का परीक्षण कर उन पर सीधी भर्ती किए जाने की कार्ययोजना बना कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

 अपने सन्देश में सीएम ने कहा कि कोविड संक्रमण के कारण उत्पन्न विषम आर्थिक संकट के बावजूद राज्य सरकार लगातार युवाओं और प्रदेशवासियों के हित में निर्णय ले रही है। उन्होंने कहा कि बस्तर फाइटर्स दल के गठन से बस्तर के स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा वहीं स्थानीय युवाओं के अनुभव का लाभ पुलिस बल को भी प्राप्त होगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि पटवारियों की भर्ती होने से किसानों एवं नागरिकों की राजस्व प्रशासन से संबंधित समस्याओं एवं मांगों का त्वरित निराकरण स्थानीय स्तर पर हो सकेगा, और खाद्य निरीक्षकों की भर्ती होने से सार्वजनिक वितरण प्रणाली का नागरिक हित में सुदृढ़ीकरण होगा। 

भर्ती की अनुमति जारी होते ही सीएम के निर्देश पर भर्ती विज्ञापन एवं परीक्षा आयोजन की कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। सीएम के द्वारा सम्पूर्ण प्रक्रिया को त्वरित गति एवं पूर्ण पारदर्शिता से किए जाने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं।