4 माह से शुद्ध पानी पीने तरस रहे टाउनशिपवासी, जनता के दर्द को समझ सोए हुए जनप्रतिनिधि को जगाने श्री राम जन्म उत्सव समिति ने दिया धरना

4 माह से शुद्ध पानी पीने तरस रहे टाउनशिपवासी, जनता के दर्द को समझ सोए हुए जनप्रतिनिधि को जगाने श्री राम जन्म उत्सव समिति ने दिया धरना


4 माह से शुद्ध पानी पीने तरस रहे टाउनशिपवासी, जनता के दर्द को समझ सोए हुए जनप्रतिनिधि को जगाने श्री राम जन्म उत्सव समिति ने दिया धरना

भिलाई नगर 8 अगस्त ।  भिलाई टाउनशिप क्षेत्र में विगत 4 माह से घरों में मटमैले पानी की आपूर्ति की जा रही है। जिसके चलते भिलाईवासियों के स्वास्थ्य पर खतरा मंडराने लगा है। साथ ही लोगों को आर्थिक बोझ भी उठाना पड़ रहा है। 4 माह बीत जाने के बाद भी जिम्मेदारों द्वारा अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाये गये और न ही इस संवेदनशील विषय पर ध्यान दिया जा रहा है। जिसके विरोध में आज श्रीराम जन्मोत्सव द्वारा विशाल धरना प्रदर्शन का आय़ोजन सेक्टर 2 में किया गया। धरना प्रदर्शन में लगभग 2 हजार से अधिक लोगों ने सहभागिता देकर सोए हुए जनप्रतिनिधि और बीएसपी प्रबंधन के प्रति अपना आक्रोश जताया और कड़े शब्दों में उनकी लापरवाही की निंदा की। 

कार्यक्रम की शुरूआत प्रभु श्रीराम के तैलचित्र पर दीप प्रज्जवलन कर की गई। तत्पश्चात हनुमान चालीसा का पाठ कर जय श्रीराम के नारों से आयोजनस्थल गुंजायमान हो उठा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने कहा कि आज भिलाई शहर अपनी स्थापना के बाद सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा चुनाव के दौरान परिवर्तन का नारा दिया गया था और वो भी गंगाजल की कसम खाकर लोगों से वादे किये गये थे। लेकिन भिलाई का दुर्भाग्य है कि आज लोगों को 4 महीने से पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल पा रहा है, क्या यही परिवर्तन है जिसके लिए लोगों ने इन्हें अपना समर्थन दिया था। श्री पाण्डेय ने कहा कि ऐसा परिवर्तन पहले भी भिलाई में आ चुका है कि लेकिन तब भिलाईवासियों को सौगात मिली थी। वर्ष 2003 में पहले वृहद पेयजल योजना और उसके वर्ष 2013-14 में अमृत मिशन में भिलाई की जनता को पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक बड़ी सौगात मिली थी लेकिन यह दुर्भाग्य है कि टाउनशिप आज साफ पानी के लिए तरस रहा है। उन्होंने कहा कि इस संवेदनशील विषय को लेकर भिलाई का हर संगठन और हर यूनियन अब तक मौन है लेकिन श्रीराम जन्मोत्सव समिति इस विषय को लेकर अपना संघर्ष जारी रखेगी और भिलाईवासियों के साथ खड़ी रहेगी।  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समिति के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश माने ने कहा कि आज प्रदेश में ऐसी सरकार का शासन चल रहा है जिसका जन्म ही झूठ से हुआ है। इन्होंने सदैव लोगों को बरगलाने का प्रयास किया और उन्हें ठगा है। आज भी ये लोग परिवर्तन के नाम पर लोगों को केवल ठग ही रहे हैं। कार्यक्रम को प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर, जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू, कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय, चन्ना केशवलू, अरविंद वर्मा, बसंत प्रधान, पूर्व पार्षद श्रीमती रश्मि सिंह, शिवप्रकाश शिबू आदि ने भी संबोधित करते हुए अपनी बात रखी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रीमती मंजू दुबे, रविंद्र राउल, रिंकू साहू, योगेंद्र पाण्डेय, विष्णु पाठक, तेजबहादुर सिंह, राजू श्रीवास्तव, मदन सेन, तिलकराज यादव, अशोक यादव, जे. श्रीनिवास राव, कन्हैया, प्रशम दत्ता, रोहन सिंह, रोहित तिवारी सहित बड़ी संख्या में समिति के पदाधिकारी, सदस्य एवं आमजन उपस्थित थे। 

कोरोना के बाद अब टायफाइड और पीलिया की मार

जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू ने कहा कि लोग अब तक कोरोना जैसी महामारी के दर्द से उबर नहीं पाये थे कि यहां के जिम्मेदारों की कुम्भकरणी नींद ने लोगों को पीलिया, टायफाइड और डायरिया जैसे रोग का दर्द भी दे दिया। लोग आज गंदे पानी की वजह से विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से गुजर रहे हैं लेकिन हमारे जनप्रतिनिधियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। 

अब तो पानी ने भी कहा दिया… मुझे शुद्ध कर दो 

श्री पाण्डेय ने कहा कि पानी को लेकर हर वर्ग अपनी आवाज उठा रहा है जिसमें श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाईवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष कर रही है। समिति ने साफ पानी के लिए अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे, हस्ताक्षर अभियान चलाये, सड़क पर उतर मानव श्रृंखला बनाई इतना ही नहीं आज हम सब यहां धरना प्रदर्शन भी कर रहे हैं लेकिन जिम्मेदारों के कान में जूं तक नहीं रेंग रही। अब तो पानी ने भी थककर इनसे कह दिया है कि “जिसे 5 महीने तक न समझे वो कहानी हूं मैं, मुझे शुद्ध कर दो पानी हूं मैं”।

परिवर्तन के नाम पर सिर्फ गुमराम किये गये

श्री पाण्डेय ने कहा कि लोगों को परिवर्तन के नाम पर सिर्फ गुमराह ही किया गया है। एक दौर था जब टाउनशिप में लोगों को दो वक्त पानी मिलता था लेकिन आज सिर्फ एक वक्त पानी मिल पाता है वो भी क्लोरीन वाला। उन्होंने बताया कि जब टाउनशिप में बीमारियों का खतरा बढ़ता है कि यहां के युवा जनप्रतिनिधि फिल्टर प्लांट देखने जाते हैं। इस समस्या के निराकरण की बजाय सब एक दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं। बीएसपी प्रबंधन राज्य शासन पर ठीकरा फोड़ता है। और युवा जनप्रतिनिधि इसका ठीकरा बीएसपी पर फोड़ते हैं और कहते हैं कि यह तो केंद्र सरकार की गलती है। श्री पाण्डेय ने कहा कि यदि यह कार्य भी केंद्र सरकार को ही करना है तो भिलाई की जनता ने आपको क्यों चुना। क्यों हम ऐसे विधायक को लेकर चल रहे हैं जिसे जनता की समस्या दिखाई नहीं पड़ रही है। 

सबकुछ सेक्टर 5 में ही क्यों, बाकी सेक्टर से भेदभाव क्यों ?

श्री पाण्डेय ने कहा कि आज 63 साल में पहली बार भिलावासियों को पानी के लिए लाइन लगाना पड़ रहा है। अपनी मेहनत की कमाई से हर माह 2 से 3 हजार रूपए पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है। लोगों के लिए पानी का वितरण किया जाता है वह सेक्टर -5 में, टाउनशिप का सबसे बड़ा तालाब सेक्टर -5 में, सबसे बड़ा गार्डन सेक्टर 5 में, इतना ही नहीं पटरीपार में बनने वाला शहीद पार्क तक सेक्टर -5 में बना दिया  गया। तो बाकी सेक्टरों से इतना भेदभाव क्यों? बीएसपी कर्मी जो दिन रात मेहनत कर भिलाई को नई ऊंचाईयों तक ले जा रहे हैं उन्हें क्यों नहीं मिल रहा शुद्ध पानी। उन्होंने कहा कि भिलाई अब राम भरोसे हो गई है इसलिए हम सभी रामभक्त लोगों के हित के लिए हमेशा संघर्ष करेंगे और सभी कम्भकरणी नींद में सोये लोगों को जगाने का काम करेंगे।