श्री राम जन्म उत्सव समिति तीन दशकों से हिंदुत्व का ध्वज उठा कर आगे बढ़ रही है – मनीष, समिति की मुख्य शाखा की परिचयात्मक बैठक मैं पदाधिकारियों का हुआ सम्मान

श्री राम जन्म उत्सव समिति तीन दशकों से हिंदुत्व का ध्वज उठा कर आगे बढ़ रही है – मनीष,   समिति की मुख्य शाखा की परिचयात्मक बैठक मैं पदाधिकारियों का हुआ सम्मान


श्री राम जन्म उत्सव समिति तीन दशकों से हिंदुत्व का ध्वज उठा कर आगे बढ़ रही है – मनीष, 

समिति की मुख्य शाखा की परिचयात्मक बैठक मैं पदाधिकारियों का हुआ सम्मान

भिलाई नगर 11 जुलाई ।  श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाई द्वारा आज समिति की मुख्य शाखा की परिचयात्मक बैठक का आय़ोजन किया गया। साथ ही साथ सभी पदाधिकारियों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि समिति के संरक्षक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमप्रकाश पाण्डेय उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में समिति के प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर,  जिला अध्यक्ष  सेवकराम साहू, युवा शाखा अध्यक्ष  मनीष पाण्डेय, जिला कार्यकारी अध्यक्ष  प्रवीण पाण्डेय उपस्थित थे। इस दौरान सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों ने समिति की रीति- नीति एवं भविष्य की कार्ययोजनाओं और विभिन्न प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए सभी पदाधिकारियों को मार्गदर्शन दिया। साथ ही समिति को और मजबूत बनाते हुए सामाजिक स्तर पर जनहित से जुड़े मुद्दों पर मुखरता से आवाज उठाने का आह्वान किया गया। मंचासीन सभी अतिथियों द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों का गमछा एवं डायरी-पेन के साथ सम्मान किया गया। 

कार्यक्रम की शुरूआत सभी पदाधिकारियों के परिचय के साथ हुई। जिसमें सभी पदाधिकारियों ने अपना परिचय देते हुए विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखे। सभी पदाधिकारियों ने इस दौरान समिति के कोर ग्रुप सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए जनहित में कार्य करने के लिए संगठन का सदस्य बनाये जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। समिति के संरक्षक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने सभी पदाधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए समिति के मूल उद्देश्य और भविष्य की कार्ययोजनाओं को लेकर अपना मार्गदर्शन दिया। उन्होंने संगठन के विस्तारीकरण तथा संगठन कैसे मजबूत हो सके इस पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा की सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर कंधे से कंधा मिलाकर चलें और आमजनों को अपने उद्देश्य से रूबरू कराएं। उन्होंने कहा कि आज समिति ने तीन दशक से अधिक समय तय कर लिया है। शुरूआती दौर में हमारे सामने जो कठिनाइयां थी हम उससे बहुत आगे आ चुके हैं अब हमारा फोकस संगठन विस्तार और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का होना चाहिए।

समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने इस दौरान सभी पदाधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। श्री पाण्डेय ने कहा कि हमने जो धर्म बनाया है हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई ये कोई धर्म नहीं है ये धर्म के पर्याय है सबसे पहला धर्म मानव धर्म है। उन्होंने इंसानियत को सबसे उचा स्थान देते हुए पूरे भिलाई के साथ-साथ पूरे छत्तीसगढ़ में राम राज्य की स्थापना पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि समिति निरंतर 36 वर्षों से हिन्दुत्व का ध्वज उठाए आगे बढ़ रही है। वर्ष 1986 से लेकर आज वर्ष 2021 तक समिति द्वारा हिन्दुत्व का भाव लेकर लगभग 1000 से अधिक मंदिरों से आज ध्वजयात्रा निकाली जाती है। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्रीराम जिन्होंने इस संसार को मार्गदर्शन दिया, उन्हीं के पदचिन्हों पर चलकर आज समिति अपने दायित्वों का निर्वहन कर रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हमारी प्रेरणा है, जिनके अनुरूप आज हम राष्ट्र्र औऱ हिन्दुत्व की रक्षा की दिशा में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह संघ के राष्ट्र प्रथम है, उसी प्रकार हम भी राष्ट्र को सर्वप्रथम मानते हैं और साथ ही हिन्दुत्व की रक्षा के लिए भी तत्पर रहते हैं। समिति को वर्ष 2017 में बडे़ संगठन का रूप दिया गया, जिसके बाद हिन्दुत्व की रक्षा के साथ ही हमारी सामाजिक दायित्व भी बढ़ गई।  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर ने कहा कि समिति का विस्तार आज जिले में 10 प्रखण्डों तक हो चुका है। यह हमारे लिए बहुत गर्व का विषय है कि समिति अपने मूल उद्देश्यों के साथ- साथ आज अपने सामाजिक दायित्वों का भी बखूबी निर्वहन कर रही है। समिति के जिलाध्यक्ष श्री सेवकराम साहू ने अपने विचार रखे। श्री साहू ने कहा संगठन को और मजबूत बनाने के लिए विभिन्न प्रखण्डो के कर्मठ एवं निष्ठावान राम भक्तो को कार्यकारिणी में स्थान दिया गया है। सभी सदस्य पूरी निष्ठा से धर्म रक्षा के साथ-साथ समाजिक हितो से जुडे हुए मूद्दो को लेकर सक्रिय रहते है। समिति के कोषाध्यक्ष श्री विनोद सिंह ने भी अपने विचार रखते हुए साथियों में उर्जा का संचार किया और कोरोनाकाल में जरूरतमंदों तक सेवाएं पहुंचाने के लिए सभी साथियों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि समिति निरंतर तीन दशकों से भी अधिक समय से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रही है। हम सभी को मिलकर संगठन को और भी अधिक मजबूत बनाना है और धर्म की रक्षा के साथ ही सामाजिक दायित्वों का निर्वहन भी करना है। कार्यक्रम का सफल संचालन जयशंकर चौधरी एवं आभार प्रदर्शन प्रवीण पाण्डेय ने किया। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्याम लाल साहू, एंजन लाल चन्द्राकर, तेज बहादुर सिंह, लालचंद मौर्य, मुरलीधर अग्रवाल, धीरज शुक्ला, विष्णु पाठक, अरविन्द जैन, योगेन्द्र पाण्डेय, राजू श्रीवास्तव, के.के. तिवारी, रविन्द्र भगत,  भागचंद जैन, बसंत प्रधान, जोगिंदर शर्मा, मदन सेन, चिन्ना केशवलू, रेखराम बंछोर, जोगिन्दर शर्मा, मनीष अग्रवाल, विपिन सिंह, मोहन तिवारी, प्रशांत पाण्डेय, जयशंकर चौधरी, केएल श्रीवास्तव, गुरनाम सिंह, रवि प्रकाश पाण्डेय, अनिल सोनी, आर.पी. सिंह, अशोक यादव, राजकुमार साॅव, संजय सिंह राठौर, रविन्द्र चौहान, संदीप शर्मा, गुलाब सिंह परमार, प्रकाश राव, पी. श्रीनिवास राव, जे. श्रीनिवास राव, शिव प्रकाश (शिबू), ललित मोहन, परमजित सिंह लाडी, गुलशन ढिण्डे, कृष्णा यादव, संतोष अग्रवाल, पी.एन. शुक्ला, राजेश प्रधान, भोजराज सिन्हा, रमेश शर्मा, ओमप्रकाश सिंह, श्रीनिवास खेडिया, दीपक मिश्रा सहित बड़ी संख्या में सदस्यगण उपस्थित थे।