धनु राशि कला कौशल से एक अच्छी जगह बनाने में कामयाब रहेंगे, लंबे समय से लटका काम पूरा होगा, मकर राशिबिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कुछ योजनाएं बनानी होंगी, तभी वह पूरी हो सकेंगी

धनु राशि कला कौशल से एक अच्छी जगह बनाने में कामयाब रहेंगे, लंबे समय से लटका काम पूरा होगा, मकर राशिबिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कुछ योजनाएं बनानी होंगी, तभी वह पूरी हो सकेंगी


🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🌤️ दिनांक – 25 मार्च 2023
🌤️ दिन – शनिवार
🌤️ विक्रम संवत – 2080 (गुजरात – 2079)
🌤️ शक संवत -1945
🌤️ अयन – उत्तरायण
🌤️ ऋतु – वसंत ॠतु
🌤️ मास – चैत्र
🌤️ पक्ष – शुक्ल
🌤️ तिथि – चतुर्थी शाम 04:23 तक तत्पश्चात पंचमी
🌤️ नक्षत्र – भरणी दोपहर 01:19 तक तत्पश्चात कृत्तिका
🌤️योग – विष्कंभ रात्रि 12:20 तक तत्पश्चात प्रीति
🌤️ राहुकाल – सुबह 09:42 से सुबह 11:13 तक
🌞 सूर्योदय- 06:39
🌦️ सूर्यास्त – 18:49
👉 दिशाशूल – पूर्व दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – विनायक चतुर्थी,श्री पंचमी
🔥 विशेष – चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
💥 ब्रह्म पुराण’ के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- ‘मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।’ (ब्रह्म पुराण’)
💥 शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय।’ का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है। (ब्रह्म पुराण’)
💥 हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।(पद्म पुराण)
🌞~वैदिक पंचांग ~🌞

🌷 आर्थिक परेशानी हो तो 🌷
🙏🏻 स्कंद पुराण में लिखा है पौष मास की शुक्ल पक्ष की दसमी तिथि चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी और सावन महीने की पूनम ये दिन लक्ष्मी पूजा के खास बताये गये हैं | इन दिनों में अगर कोई आर्थिक कष्ट से जूझ रहा है | पैसों की बहुत तंगी है घर में तो 12 मंत्र लक्ष्मी माता के बोलकर, शांत बैठकर मानसिक पूजा करे और उनको नमन करें तो उसको भगवती लक्ष्मी प्राप्त होती है, लाभ होता है, घर में लक्ष्मी स्थायी हो जाती हैं | उसके घर से आर्थिक समस्याए धीरे धीरे किनारा करती है | बारह मंत्र इसप्रकार हैं –
🌷 ॐ ऐश्‍वर्यै नम:
🌷 ॐ कमलायै नम:
🌷 ॐ लक्ष्मयै नम:
🌷 ॐ चलायै नम:
🌷 ॐ भुत्यै नम:
🌷 ॐ हरिप्रियायै नम:
🌷 ॐ पद्मायै नम:
🌷 ॐ पद्माल्यायै नम:
🌷 ॐ संपत्यै नम:
🌷 ॐ ऊच्चयै नम:
🌷 ॐ श्रीयै नम:
🌷 ॐ पद्मधारिन्यै नम:
👉🏻 सिद्धिबुद्धिप्रदे देवि भुक्तिमुक्ति प्रदायिनि | मंत्रपूर्ते सदा देवि महालक्ष्मी नमोस्तुते ||
👉🏻 द्वादश एतानि नामानि लक्ष्मी संपूज्यय पठेत | स्थिरा लक्ष्मीर्भवेतस्य पुत्रदाराबिभिस: ||
🙏🏻 उसके घर में लक्ष्मी स्थिर हो जाती है | जो इन बारह नामों को इन दिनों में पठन करें |
💥 विशेष ~ 25 मार्च 2023 शनिवार को शाम 04:24 से 26 मार्च, रविवार को शाम 04:32 तक चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है ।
🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 नवरात्रि की पंचमी तिथि 🌷
🙏🏻 चैत्र – शुक्ल पक्ष की पंचमी की बड़ी महिमा है | इसको श्री पंचमी भी कहते है | संपत्ति वर्धक है |
🙏🏻 इन दिनों में लक्ष्मी पूजा की भी महिमा है | ह्रदय में भक्तिरूपी श्री आये इसलिए ये उपासाना करें | इस पंचमी के दिन हमारी श्री बढ़े, हमारी गुरु के प्रति भक्तिरूपी श्री बढ़े | उसके लिए भी व्रत, उपासाना आदि करना चाहिए | पंचमं स्कंध मातेति | स्कंध माता कार्तिक स्वामी की माँ पार्वतीजी …. उस दिन मंत्र बोलो – ॐ श्री लक्ष्मीये नम: |
🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 नवरात्रि के चौथे दिन यानी चतुर्थी तिथि को माता दुर्गा को मालपुआ का भोग लगाएं ।इससे समस्याओं का अंत होता है ।
👉🏻 शेष कल…………
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🌷 रोग, शोक दूर करती हैं मां कूष्मांडा 🌷
नवरात्रि की चतुर्थी तिथि की प्रमुख देवी मां कूष्मांडा हैं। देवी कूष्मांडा रोगों को तुरंत नष्ट करने वाली हैं। इनकी भक्ति करने वाले श्रद्धालु को धन-धान्य और संपदा के साथ-साथ अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त होता है। मां दुर्गा के इस चतुर्थ रूप कूष्मांडा ने अपने उदर से अंड अर्थात ब्रह्मांड को उत्पन्न किया। इसी वजह से दुर्गा के इस स्वरूप का नाम कूष्मांडा पड़ा।
🙏🏻 मां कूष्मांडा के पूजन से हमारे शरीर का अनाहत चक्रजागृत होता है। इनकी उपासना से हमारे समस्त रोग व शोक दूर हो जाते हैं। साथ ही, भक्तों को आयु, यश, बल और आरोग्य के साथ-साथ सभी भौतिक और आध्यात्मिक सुख भी प्राप्त होते हैं।
👉🏻 शेष कल………..
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 25 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं।
 
शुभ दिनांक : 7, 16, 25
 
शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

 
शुभ वर्ष : 2023
 
ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

 
शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून
 
कैसा रहेगा यह वर्ष

नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। मंदिर में पताका चढ़ाएं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मान सम्मान में वृद्धि लेकर आने वाला है। आपकी वाणी को देखकर लोग आपसे आकर्षित रहेंगे, जिससे वह आपसे मित्रता रखने की चेष्टा करेंगे। जो लोग राजनीति में हाथ आजमाना चाहते है, उन्हें कोई मौका मिल सकता है। परिवार में आज किसी मेहमान का आगमन होने से माहौल खुशनुमा रहेगा। परिवार में किसी सदस्य से आज आपकी कहासुनी हो सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए रहेगा। आप आज परिवार में अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। आपका कोई पुराना लेनदेन आज आपके लिए समस्या लेकर आ सकता है। किसी नए काम की शुरुआत करना आपके लिए अच्छा रहेगा। यदि आपको माता-पिता कोई सलाह दे, तो वह आपके बिजनेस के लिए कारगर सिद्ध होगी। भाई व बहन के विवाह में यदि कोई बाधा आ रही थी, तो उसके लिए आज आप अपने किसी परिजन से बातचीत कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आवश्यक कार्यों को करने के लिए रहेगा। कामकाज की गति तेज रहेगी। आपको अपने विपक्षी से सावधान रहना होगा। अपने काम के लिए एक बजट बना कर चलना आपके लिए बेहतर रहेगा। बिजनेस में कुछ योजनाओं से आपको अच्छा लाभ मिलेगा। कानून संबंधित मामलों में आज आपको धैर्य बनाकर रखना होगा, तभी वह पूरे होते दिख रहे हैं। जीवन साथी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट होने के कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए पैतृक संपत्ति संबंधित मामले में खुशखबरी लेकर आने वाला है। आप वरिष्ठ सदस्यों का विश्वास जीतने में कामयाब होंगे। आपके कुछ सहकर्मी आज आपसे किसी बात को लेकर उलझ सकते हैं। आप आज उत्साह पूर्वक किसी काम में आगे बढ़ेंगे, तो उसमें सफलता अवश्य मिलेगी। माता जी को आप अपने मन की इच्छा को बता सकते हैं। यदि आपने किसी से उधार लिया है तो वह आपसे उसे वापस मांग सकते है। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में योग्यता अनुसार काम मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। किसी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को शुभ सूचना मिल सकती है। आप अपने रोजमर्रा के कामों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन फिर भी वैसे पूरे नही हो सकेंगे। काम में आज आप किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें। संतान से आप किसी गलती होने के कारण आज परेशान रहेंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से मजबूती लेकर आने वाला है। धार्मिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। बिजनेस में आपको मन मुताबिक लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। कुछ काम आज संतान आपकी मर्जी के बिना करेगी, जिससे आपको बुरा तो लगेगा। सगे संबंधियों के साथ आपको तालमेल बनाकर रखना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। माता जी को आज कोई पैरों में दर्द अथवा सिर दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप अपने काम के लिए कोई एक लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ेंगे, तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको ठगी लोगों से सावधान रहना होगा, नहीं तो आपके बनते काम बिगड़ सकते हैं। शीघ्रता व भावुकता में आज कोई निर्णय ना ले, नहीं तो इससे आपको समस्या हो सकती है। यदि आपने साझेदारी में किसी काम की शुरुआत की है, तो उसमें पार्टनर पर पूरी निगरानी रखें, नहीं तो वह आपको कोई धोखा दे सकता है। परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने से परिजनों का आना जाना लगा रहेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको यदि संतान के करियर को लेकर कोई चिंता थी, तो आज आप उसके लिए अपने किसी मित्र से मदद मांग सकते हैं। आपको कोई नई संपत्ति की प्राप्ति होगी, जिससे आपको खुशी होगी। आपका कोई काम आज समय रहते पूरा होगा। किसी काम में लापरवाही बिल्कुल ना करें, नहीं तो इससे आपको कोई नुकसान हो सकता है। आपकी किसी बात को लेकर आज माताजी आपसे नाराज हो सकती है। ननिहाल पक्ष के लोगों से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है। लेन-देन के मामले में आपको सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो कोई नुकसान हो सकता है। कला व कौशल से आप एक अच्छी जगह बनाने में कामयाब रहेंगे। आपका यदि कोई काम लंबे समय से लटका हुआ था, तो वह पूरा हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। यदि आप किसी से बातचीत करें, तो उसमें अपने कुछ जरूरी बातें लीक ना करें, नहीं तो वह उसका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप अपनी आय और व्यय में तालमेल बनाकर रखे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कुछ योजनाएं बनानी होंगी, तभी वह पूरी हो सकेंगी। करीबियों के साथ आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। घर परिवार में किसी अतिथि का आगमन होने से होने से माहौल खुशनुमा रहेगा। परिवार के सदस्य भी व्यस्त रहेंगे। आप किसी सरकारी काम के नीति व नियमों पर पूरा ध्यान दें। संतान की शिक्षा से संबंधित आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। बिजनेस के मामले में किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा लें। टीमवर्क के जरिए काम करके आपको लाभ मिलेगा। आपके अंदर प्रेम व सहयोग की भावना बनी रहेगी। आपने यदि घर परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से किसी बात के लिए जिद व बहसबाजी दिखायी, तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। आपके लिए आज दिन आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूती लेकर आएगा। आपकी सुख समृद्धि बढ़ेगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कार्यक्षेत्र में तरक्की लेकर आने वाला है। आप अपने आलस्य को त्याग कर आगे बढ़ेंगे, तभी आप तरक्की पा सकेंगे। कुछ नहीं संपर्क से आप मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आपको कोई शुभ सूचना मिल सकती है। आप अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखें, नहीं तो समस्या होगी । आपके चारों ओर का वातावरण खुशनुमा रहेगा।