S-350 Missile System: रूस का S-350 मिसाइल सिस्टम कितना ताकतवर? भारत को कर रहा ऑफर, पैट्रियट से की तुलना

<strong>S-350 Missile System: रूस का S-350 मिसाइल सिस्टम कितना ताकतवर? भारत को कर रहा ऑफर, पैट्रियट से की तुलना</strong>



रूस ने भारत को अपने अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम S-350 Vityaz का ऑफर दिया है। रूस ने कहा है कि भारत उसका प्रमुख हथियार खरीदार देश है। ऐसे में हम भारत की सुरक्षा को लेकर समर्पित हैं। रूस ने यह भी दावा किया है कि S-350 Vityaz अमेरिका के पैट्रियट मिसाइल सिस्टम की तुलना में काफी शक्तिशाली है।

हाइलाइट्स
रूस ने भारत को एस-350 मिसाइल सिस्टम का ऑफर दिया

एस-350 मिसाइल सिस्टम को पैट्रियट से बताया बेहतर

भारत को पैट्रियट और थॉड दोनों ऑफर कर चुका है अमेरिका

मॉस्को: भारत को चीन और पाकिस्तान दोनों से खतरा है। ऐसे में भारत अपनी सुरक्षा को चाक चौबंद बनाने के लिए स्वदेशी हथियारों के अलावा विदेशों से भी बड़ी संख्या में हथियारों की खरीदारी करता है। इस बीच रूस ने भारत को अपने एस-350 Vityaz मिसाइल सिस्टम का ऑफर दिया है। रूस ने Vityaz मिसाइल सिस्टम को अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल सिस्टम से बेहतर बताया है। रूस का दावा है कि एस-350 कम ऊंचाई पर उड़ रहे लक्ष्य को आसानी से मार गिरा सकता है, जबकि पैट्रियट ऐसा नहीं कर सकता। रूस ने एस-350 मिसाइल सिस्टम को येलहंका वायु सेना अड्डे पर आयोजित एयरो इंडिया 2023 अंतर्राष्ट्रीय एयर शो में भी प्रदर्शित किया है।

अमेरिकी हथियारों को बताया रूसी हथियारों से महंगा

मॉस्को में स्थित एक रूसी थिंक टैंक मिलिट्री-पॉलिटिकल एनालिसिस ब्यूरो के निदेशक अलेक्जेंडर मिखाइलोव ने दावा किया कि रूस का अत्याधुनिक S-350 मिसाइल सिस्टम अमेरिका के पैट्रियट मिसाइल सिस्टम से काफी बेहतर है। उन्होंने कहा कि S-350 पैट्रियट मिसाइल की तुलना में बहुत अधिक सटीक है और सस्ती भी होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी उपकरण हमेशा अधिक कीमत वाले होते हैं। वाइटाज अपनी ही तरह के अमेरिकी पैट्रियट सिस्टम की तुलना में काफी सस्ता होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वाइटाज सिस्टम खरीदना कहीं अधिक फायदेमंद है क्योंकि रूस अमेरिका की तुलना में काफी अधिक विश्वसनीय भागीदार है।

पैट्रियट के बराबर है वाइटाज सिस्टम

मिखाइलोव के अनुसार, वाइटाज एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम ऑपरेशनल क्षमताओं के मामले में अमेरिका निर्मित पैट्रियट मिसाइल सिस्टम के बराबर है, लेकिन रूसी मिसाइलें तेजी से उड़ती हैं और कम-उड़ान वाले लक्ष्यों को मारने की क्षमता रखती हैं। रूसी विशेषज्ञ ने यह भी बताया कि पैट्रियट 100 मीटर से कम की ऊंचाई पर उड़ने वाले लक्ष्यों को नहीं मार पाता है, जबकि वाइटाज 10 मीटर और उससे अधिक की ऊंचाई पर लक्ष्य को आसानी से साध सकता है।

भारत को एस-350 बेचना चाहता है रूस

S-350 के एक्सपोर्ट वेरिएंट को एयरो इंडिया 2023 एयर शो में प्रदर्शित किया गया है। मिखाइलोव ने विश्वास व्यक्त किया कि यह प्रणाली भारत सहित एशिया में संभावित खरीदारों की रुचि जगाएगी। उन्होंने कहा कि भारत परंपरागत रूप से मिसाइल डिफेंस और एयर डिफेंस में हमारा बड़ा भागीदार है और वे हमारे सैन्य हार्डवेयर को खरीदते बी हैं। हस्ताक्षर किए गए अनुबंधों के संबंध में हमारे सैन्य-तकनीकी भागीदारों में भारत पहले स्थान पर है। इसलिए, मुझे विश्वास है कि वाइटाज एशियाई बाजार में हमारे संभावित खरीदारों की बड़ी रुचि भी जगाएगा। इस प्रणाली का कार्य निर्यात बिक्री के लिए हमारा प्रमुख ब्रांड बनना है।

S-350 वाइटाज बनाम पैट्रियट

S-350 एक मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है जिसे रूसी रक्षा कंपनी अल्माज-एंटे ने विकसित और निर्मित किया है। इस सिस्टम पर विकास कार्य 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ, और इसका पहला उड़ान परीक्षण 2013 में हुआ। मॉस्को में 2013 MAKS एयर शो के दौरान पहली बार जनता के लिए इस प्रणाली का अनावरण किया गया था, और रूसी सेना ने दिसंबर 2019 में S-350 सिस्टम का अपना पहला बैच प्राप्त किया।

S-350 की रेंज 70 किमी तो पेट्रियट की 110 किमी

M-104 पैट्रियट मैसाचुसेट्स में रेथियॉन और फ्लोरिडा में लॉकहीड मार्टिन मिसाइल और फायर कंट्रोल द्वारा निर्मित है। यह थाड के अलावा अमेरिकी सेना और कई नाटो सहयोगियों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्राथमिक वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है। इस सिस्टम की अधिकतम सीमा 70 किलोमीटर है। PAC-2 वैरिएंट 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक और PAC-3 40 किलोमीटर तक लक्ष्य को रोक सकता है। जबकि S-350 सिस्टम 9M96 गाइडेड मिसाइल दाग सकता है, जिसे 1.5 से 120 किलोमीटर के बीच की सीमा और 10 से 30,000 मीटर (या 30 किलोमीटर) की ऊंचाई पर हवाई और बैलिस्टिक खतरों के खिलाफ तैनात किया जा सकता है।

कई तरह के हवाई खतरों को मार सकता है S-350

S-350 दस किलोमीटर की अधिकतम फायरिंग रेंज वाली 9M100 शॉर्ट-रेंज गाइडेड मिसाइल को भी फायर कर सकता है। 9M100 मिसाइल विभिन्न हवाई खतरों को नष्ट कर सकती है, जिसमें विमान, मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) और क्रूज मिसाइल शामिल हैं। यह प्रणाली 50N6 रडार पर निर्भर करती है जो 100 वस्तुओं को ट्रैक कर सकती है और 200 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर एक साथ आठ लक्ष्यों को भेद सकती है।

पैट्रियट मिसाइल सिस्टम भी कम खतरनाक नहीं

इस बीच, पैट्रियट AN/MPQ-53/65 रडार सेट पर निर्भर करता है, जो IFF, इलेक्ट्रॉनिक काउंटर-काउंटरमेज़र (ECCM) और ट्रैक-थ्रू-मिसाइल (TVM) मार्गदर्शन सबसिस्टम से लैस एक निष्क्रिय इलेक्ट्रॉनिक स्कैन सरणी रडार है। PAC-2 यूनिट AN/MPQ-53 रडार सेट से सुसज्जित हैं, जबकि PAC-3 यूनिट्स AN/MPQ-65 रडार सेट से सुसज्जित हैं। कहा जाता है कि AN/MPQ-53 एक साथ 100 लक्ष्यों को ट्रैक कर सकता है और नौ मिसाइलों को निशाना बना सकता है।