अब ITI और पॉलिटेक्निक पास और महिलाएं भी बनेंगी “अग्निवीर” 🟫 फिर आया बेहतर अवसर 💥 15 मार्च तक करें आवेदन 🟫 फिजिकल से पहले होगा ऑनलाइन एग्जाम

<em>अब ITI और पॉलिटेक्निक पास और महिलाएं भी बनेंगी “अग्निवीर” 🟫 फिर आया बेहतर अवसर 💥 15 मार्च तक करें आवेदन 🟫 फिजिकल से पहले होगा ऑनलाइन एग्जाम</em>



सीजी न्यूज ऑनलाईन डेस्क, 25 फरवरी। भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। आपको बता दें कि अग्निवीर भर्ती योजना में कुछ बदलाव भी किया गया है। अब प्री स्किल्ड युवा भी सेना की इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं। पॉलिटेक्निक और आईटीआई पास आउट यंग्स्टर्स भी सेना की टेक्निकल ब्रांच के लिए अप्लाय कर सकते हैं। चालीस हजार युवा भर्ती किए जाएंगे।
गौरतलब हो कि इंडियन आर्मी में सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत आर्मी जॉइन करने वाले जवानों को अग्निवीर कहा जाता है। इनमें से 25 प्रतिशत अग्निवीरों को 4 साल के कार्यकाल के बाद आर्मी में रिटेन कर लिया जाएगा। सिर्फ इंडियन आर्मी में ही नहीं, एयरफोर्स और इंडियन नेवी में भी इस योजना के तहत भर्ती की जाएगी। अग्निपथ योजना के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। क्वालिफाइड होने पर उन्हें समान सुविधाओं का हक मिलेगा। इस योजना के तहत, साल 2023 में इंडियन नेवी कुल वैकेंसी में से 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती भी करेगी। भर्ती के लिए कम से कम उम्र 17 साल 6 महीने होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 21 साल होनी चाहिए। प्री स्किल्ड युवा भी इस भर्ती में अप्लाय कर सकते हैं। अग्निपथ योजना में हुए नए बदलावों के मुताबिक, अब ITI और पॉलिटेक्निक पास आउट उम्मीदवार टेक्निकल ब्रांच में अप्लाय कर सकते है। अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स) के लिए हाईस्कूल कम से कम 45% अंकों से पास होना चाहिए। हर सबजेक्ट में कम से कम 33% अंक होने चाहिए। अग्निवीर (टेक्निकल) (ऑल आर्म्स) में‌ तीन ऑप्शन हैं- इंटरमीडिएट में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 50% और हर सब्जेक्ट में 40% अंक हैं तो अप्लाय कर सकते हैं। अगर 12 वीं पास हैं फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स और टंग्लिश के साथ। इसके आलावा ITI लिया और इंग्लिश के साथ, इसके अलावा ITI किया हो INSQF लेवल का या फिर NIOS से इंटरमीडिएट पास किया है तो भी अप्लाय कर सकते हैं। लेकिन यहां पर सभी कंडीशन में 1 साल ITI होना जरूरी है। 50% अंकों से हाईस्कूल पास होना चाहिए, इंग्लिश, मैथ्स और साइंस में कम से कम 40% अंक होने चाहिए। साथ ही दो साल की ट्रेनिंग की हो ITI में या फिर तीन साल का डिप्लोमा इन ट्रेड्स में होना चाहिए। मैकेनिक मोटर वाहन, मैकेनिक डीजल, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, टेक्नीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, ड्राफ्ट्समैन (सभी प्रकार) तथा सर्वेयर, जिओ इन्फॉर्मेटिक्स असिस्टेंट, इन्फॉर्मेशन एवं कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटिनेंस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैकेनिक कम ऑपरेटर इलेक्ट्रिक, कम्युनिकेशन सिस्टम, वेसल नेविगेटर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस / कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी पद के लिए भर्ती की जानी है।
अग्निवीर क्लर्क (स्टोर कीपर टेक्निकल) पद की भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट में 60% मार्क्स के साथ हर सब्जेक्ट में मिनिमम 50% अंक होने चाहिए। अग्निवीर टेट्समैन (सभी शस्त्र) इन पदों के लिए, अग्निवीर ट्रेड्समैन (सभी शस्त्र) इन पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं – 10वीं पास युवा अप्लाय कर सकते हैं। सैन्य पुलिस के कोर में अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) महिला को हाईस्कूल में 45% और हर सब्जेक्ट में मिनिमम 33% अंक होना जरूरी है।
आपको बता दें कि जो भी योग्य कैंडिडेट्स आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं इंडियन आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। इसके लिए JCO/OR / Agniveer Enrolment के सेक्शन में जाना होगा। यहां रैली नोटिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। यहां आकर ऑनलाइन आवेदन के रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद जारी रखें पर क्लिक करें। इन स्टेप्स के बाद अपनी पर्सनल डिटेल भरें और
इन स्टेप्स के बाद अपनी पर्सनल डिटेल भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें। सभी प्रोसेस के बाद फीस सबमिट करने के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपने फॉर्म को फाइनल सबमिट करें।
ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन, फिजिकल फिटनेस एंड मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल टेस्ट संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर विजिट करें।
गौरतलब हो कि नोटिफिकेशन के अनुसार खिलाड़ियों, NCC व ITI छात्रों और डिप्लोमा धारकों को अग्नीवीर भर्ती में प्रेफरेंस मिलेगा।भर्ती में ग्रुप 1 के अनुसार शारीरिक मानक 1.6 किमी दौड़ 5 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करने पर 60 मार्क्स मिलेंगे। 10 बार पुल अप्स करने पर 40 मार्क्स मिलेंगे। 9 फीट डिच जंप और जिगजैग बैलेंस करना होगा। ट्रेनिंग पीरियड का 6 महीना भी फुल टाइम सर्विस में शामिल होता है। उम्मीदवारों को आर्मी में 4 साल की नौकरी करनी होगी। इसके बाद 75% अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे। उनमें से 25% को परमानेंट नौकरी मिलेगी। सैलरी के अलावा अग्निवीरों को सेवा की अवधि तक 48 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा। रिस्क और हार्डशिप अलाउंस, राशन अलाउंस, ड्रेस और ट्रैवल अलाउंस मिलेगा। योजना के तहत, अग्निवीरों को सेना के बाकी जवानों से अलग दिखने के लिए कुछ स्पेशल बैच दिए जाएंगे। उनके काम के हिसाब से ही उन्हें सम्मान और पुरस्कार दिया जाएगा। नौकरी के 4 साल के दौरान अग्निवीरों के लिए ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स होगा। इस ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स की मान्यता होगी। अग्निवीरों की सैलरी में फर्स्ट ईयर-30 हजार रुपए महीना, सेकेंड ईयर- 33 हजार रुपए महीना, थर्ड ईयर- 36 हजार 500 रुपए महीना, फोर्थ ईयर- 40 हजार रुपए महीना मिलेगा और रिटायरमेंट फंड के तौर पर अग्निवीरों का हर महीने की सैलरी में से 30% अमाउंट कटेगा। इतना ही अमाउंट सरकार उनके PF खाते में जोड़ेगी। चार साल पूरे करने के बाद रिटायर्ड अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज के रूप में 11.71 लाख रुपए मिलेंगे। 4 साल के नौकरी पीरियड में अगर कोई अग्निवीर शहीद हो जाता है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। अग्निवीर की जितनी भी बची हुई सैलरी होगी, वो परिवार को सौंप दी जाएगी। नौकरी करते समय अगर कोई अग्निवीर अपाहिज हो जाता है, उस कंडीशन में 44 लाख की धनराशि दी जाएगी और 4 साल पूरे होने में बचे हुए समय की सैलरी भी मिलेगी। अग्निपथ योजना के तहत नौकरी करने के बाद युवाओं में अच्छी स्किल्स डिवेलप हो जाएंगी। आर्मी में 4 साल नौकरी करने के दौरान उनका बैंक बैलेंस मेंटेन रहेगा। जॉब पीरियड के साथ ही अग्निवीरों को स्किल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। सरकार की नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत फॉर्मल ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का क्रेडिट पॉइंट उनके प्रोफेशनल बायोडाटा में मेंशन होगा। युवा नौकरी के बाद हायर एजुकेशन ले सकते हैं। अग्निवीरों को 4 साल तक नौकरी करना जरूरी होगा। इन सालों के दौरान कभी भी अपने मन से वह नौकरी से इस्तीफा नहीं दे सकते हैं। कुछ स्पेशल कंडीशन में ही अग्निवीर नौकरी छोड़ सकते हैं।