आईआईटी भिलाई व कई विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में एनसीसी बना इलेक्टिव सब्जेक्ट, अग्निवीर स्कीम में कैडेट्स का चयन होगा आसानी से – ब्रिगेडियर दास


आईआईटी भिलाई व कई विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में एनसीसी बना इलेक्टिव सब्जेक्ट, अग्निवीर स्कीम में कैडेट्स का चयन होगा आसानी से – ब्रिगेडियर दास

दुर्ग 22 जुलाई । अब एनसीसी एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी से आगे इलेक्टिव सब्जेक्ट एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पैकेज ऑफ स्टूडेंट बन कर उभरेगा । हर घर झंडा अभियान के तहत एनसीसी रायपुर बहुत बड़ा कार्यक्रम आजादी के दीवाने करने जा रहा है। उपरोक्त बातें विशिष्ट सेवा पदक ग्रुप कमांडर एनसीसी मुख्यालय रायपुर एस के दास ने मानद उपाधि प्रदान करने के पश्चात सीजी न्यूज़ ऑनलाइन से चर्चा के दौरान कहीं।

ब्रिगेडियर दास ने चर्चा करते हुए कहा कि अग्निवीर ऐसी स्कीम है जिसके बहुत सारे फायदे हैं। डिफेंस फोर्स की लड़ाई लड़ने की क्षमता में  प्रतिस्पर्धी बढ़ेगी। दूसरा एनसीसी कैडेट को उनके प्राप्त प्रमाण पत्र के आधार पर अलग-अलग अंक मिलेंगे । जिसका कैडेट्स को सीधा लाभ प्राप्त होगा। कैडेट्स का चयन काफी आसान होगा। उन्हें कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी । केवल फिजिकल परीक्षा ही देनी होगी। एनसीसी कैडेट्स के लिए अग्निवीर योजना बड़ा ही आसान होगा । प्रत्येक संस्था में जो अच्छा होगा वही आगे चयनित होता है। इसमें से 25% उम्मीदवार आगे जाएंगे जो 4 साल प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 75% वापस होंगे उनके लिए भी सेंट्रल आर्म्स फोर्स में जगह आरक्षित होगी। भारतीय सेना का प्रशिक्षण इतना अच्छा होता है कि जहां जाएंगे वहां यह उम्मीदवार बहुत अच्छा करेंगे। उस संस्था के लिए बेहतर होगा । उसका बहुत बड़ा लाभ मिलेगा।

एनसीसी इलेक्टिव सब्जेक्ट पाठ्यक्रम में हो चुका शामिल

एसएससी को इलेक्टिव सब्जेक्ट बनाने पर पूछे गए सवाल पर ब्रिगेडियर दास ने कहा कि छत्तीसगढ़ में एनसीसी सामान्य ट्रेनिंग काफी बच्चे स्कूल एवं कॉलेज में ले रहे हैं । परंतु इलेक्टिव सब्जेक्ट के लिए भी काफी सारी यूनिवर्सिटी ने शुरुआत कर दी है। इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय ने इलेक्टिव सब्जेक्ट के रूप में पाठ्यक्रम में शामिल कर शुरू कर दिया है । छत्तीसगढ़ के रविशंकर यूनिवर्सिटी के अधिकांश ऑटोनॉमस कॉलेज में इलेक्टिव सब्जेक्ट के रूप में शुरू किया जा चुका है। वेटनरी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर से भी आज बात हुई है और वे  वेटरनरी यूनिवर्सिटी में भी इलेक्टिव सब्जेक्ट के लिए एजुकेशन काउंसिल की बैठक में प्रस्ताव रखेंगे। आईआईटी भिलाई भी इलेक्टिव सब्जेक्ट के रूप में ले रहा है। एनसीसी केवल एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी से आगे इलेक्टिव सब्जेक्ट एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पैकेट ऑफ स्टूडेंट बनकर उभरेगा।

हर घर झंडा अभियान राष्ट्रप्रेम की भावना करेगा जागृत

ब्रिगेडियर दास ने हर घर झंडा एक अभियान है एक तरफ से देश के प्रत्येक परिवार में राष्ट्रीय प्रेम की भावना जागृत होगी और देश के प्रत्येक परिवार इस अभियान से जुड़कर महसूस करेगा कि मैं देश के प्रति प्यार करता हूं यह बताने का  समय होगा । एनसीसी इस अभियान में वृहद पैमाने पर शामिल हो रहा है। सभी कैडेट्स के घर पर झंडा फहराएंगे साथ ही जल्द आजादी के दीवाने कार्यक्रम एनसीसी द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जिसे दूरदर्शन रायपुर के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। जिसमें आजादी की पहली लड़ाई वर्ष 1857 से लेकर 1947 तक मे भारत से लेकर छत्तीसगढ़ के शहीदों ने भाग लिया था बताने का प्रयास किया जाएगा । बहुत बड़ा कार्यक्रम होगा।