Indian Railway: ट्रेन का टिकट कैंसिल किए बिना बदलें यात्रा की तारीख, जानिए रेलवे के नियम

Indian Railway: ट्रेन का टिकट कैंसिल किए बिना बदलें यात्रा की तारीख, जानिए रेलवे के नियम


Indian Railway: ट्रेन का टिकट कैंसिल किए बिना बदलें यात्रा की तारीख, जानिए रेलवे के नियम

Indian Railways : रेलवे के कई न‍ियम ऐसे हैं ज‍िनके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. रेलवे का एक ऐसा ही न‍ियम है ज‍िसके अनुसार आपको ट्रैवल डेट चेंज होने पर भी ट‍िकट कैंस‍िल नहीं कराना होगा. इस न‍ियम के अनुसार आप ब‍िना क‍िसी झंझट के अपने ट‍िकट पर ट्रैवल की डेट बदलवा सकते हैं.

क्‍या है रेलवे का न‍ियम?

रेलवे के नियमानुसार आप टिकट को कैंसिल कराए ब‍िना भी सफर की तारीख को आगे या पीछे कर सकते हैं. अपनी सफर की तारीख बदलने के ल‍िए आपको ट्रेन छूटने से कम से कम 24 घंटा पहले बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर या कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर एप्‍लीकेशन देनी होगी. रेलवे की तरफ से यात्रा की तारीख बदलने की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से म‍िलती है. कन्फर्म/ आरएसी/ और वेटिंग लिस्ट के टिकट को बिना रद्द किए ही तारीख बदली जा सकती है. लेकिन ये सुविधा केवल एक बार ही मिलती है.

कैसे करें गंतव्‍य स्‍थल में बदलाव

यात्रा के डेस्टिनेशन स्टेशन में भी आप बदलाव करा सकते हैं. जी हां, अपनी सहूलियत के अनुसार अपने डेस्टिनेशन स्टेशन (Destination Station) को बदलकर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको ट्रेन में मौजूद TTE से गंतव्य स्टेशन (Destination Station) तक का टिकट खरीदना होगा. आपके पास जहां तक का ट‍िकट है, आगे जाने के ल‍िए आपको वहां से गंतव्य स्टेशन तक का टिकट लेना होगा.

भारतीय रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं के ल‍िए लगातार काम कर रही है. यही कारण है क‍ि रोजाना करोड़ों यात्री ट्रेन से सफर करने को तरजीह देते हैं. सफर के ल‍िए कई बार आप महीनों पहले ट‍िकट बुक करा (Reservation in Train) लेते हैं. लेक‍िन कई बार अंत‍िम समय में आपका प्‍लान चेंज हो जाता है और आपको जहां जाना था, वहां क‍िसी दूसरे द‍िन (Change in Travelling Date) जाना होता है. यानी आपका प्‍लान पोस्‍टपोन (Postpone ) या प्री-पोन (Prepone) हो रहा है.

टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं

लास्‍ट टाइम में आप पुराना ट‍िकट कैंस‍िल कराने की सोच रहे हैं और नया ट‍िकट नहीं म‍िल रहा तो थोड़ा रुक जाइए. जी हां, ट्रैवल डेट में बदलाव होने पर आपको टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है और आप उसी ट्रेन में सफर कर सकते हैं. इसके ल‍िए आपका रेलवे का न‍ियम जानना जरूरी है…