यूपीएससी प्री क्लियर हुआ है तो मिलेंगे एक लाख, अजा अजजा कैंडिडेट 26 तक कर सकेंगे आवेदन

यूपीएससी प्री क्लियर हुआ है तो मिलेंगे एक लाख, अजा अजजा कैंडिडेट 26 तक कर सकेंगे आवेदन


यूपीएससी प्री क्लियर हुआ है तो मिलेंगे एक लाख, अजा अजजा कैंडिडेट 26 तक कर सकेंगे आवेदन

रायपुर, 19 जुलाई। प्रदेश के ऐसे स्टूडेंट जो यूपीएससी प्री की परीक्षा पास कर चुके हैं, उन्हें छत्तीसगढ़ सरकार एक लाख रूपये देगी। ये योजना अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई है। इसके लिए स्टूडेंट्स को यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इसके बाद आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग की तरफ से कैंडिडेट्स को पैसे दिए जाएंगे। 

गौरतलब हो कि इस बार यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के लिए देश से 11 लाख 52 हजार लोगों ने आवेदन किए थे। इन लाखों आवेदनों में से 13 हजार 90 उम्मीदवार पास हुए हैं। यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट की मदद से सफल होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। अब ये सिलेक्टेड लोग मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इस साल प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था।

विदित हो कि यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के माध्यम से भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और अन्य प्रशासनिक सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है। योजना के लिए अभ्यर्थियों से 26 जुुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन पत्र का प्रारूप, पात्रता तथा शर्ते आदिम जाति विकास विभाग की वेबसाईट ट्रायबल डाट सीजी डाट जीओवी डाट इन से डाउनलोड किया जा सकता है। इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र कार्यालय आयुक्त, आदिम जाति तथा अनु.जाति विकास, ब्लाक डी, भूतल, इन्द्रावती भवन, नवा रायपुर अटल नगर (नवा रायपुर) के पते पर रजिस्ट्रर्ड डाक से भेज सकते हैं। आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी हो, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग का हो और इसका प्रमाण पत्र हो, उसे प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने का प्रमाण पत्र पेश करना होगा। यदि पहले भी प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो चुका है और राशि प्राप्त कर चुका है तो वह इस योजना के तहत पात्र नहीं होगा।