हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग ने आयोजित की विश्वविद्यालय स्तरीय खुली शाकाहारी व्यंजन स्पर्धा, 300 से अधिक प्रतिभागी शामिल

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग ने आयोजित की विश्वविद्यालय स्तरीय खुली शाकाहारी व्यंजन स्पर्धा, 300 से अधिक प्रतिभागी शामिल


दुर्ग 15 सितंबर । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह सितंबर 2022 के अंतर्गत कल भिलाई महिला महाविद्यालय सेक्टर 9 भिलाई में विश्वविद्यालय स्तरीय खुली शाकाहारी व्यंजन स्पर्धा का आयोजन किया गया। इस स्पर्धा में विभिन्न महाविद्यालयों के स्कूलों, स्वयंसेवी संस्थानों के 300 से अधिक महिला पुरुषों ने हिस्सा लिया।

दुर्ग विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने स्पर्धा का शुभारंभ किया तथा विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया। हेमचंद यादव विवि दुर्ग के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशान्त श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि दो वर्गों में विभक्त इल व्यंजन स्पर्धा में चार विशेषज्ञ निर्णायको ने छत्तीसगढ़ी, दक्षिण एवं उत्तर भारतीय, उत्तर प्रदेश, पंजाबी, गुजराती, केरल, पश्चिम बंगाल आदि प्रांतों के व्यंजनों का परीक्षण किया। 18 से 30 वर्ष आयु के प्रथम समूह तथा 30 वर्ष से ऊपर के द्वितीय समूह दोनों में 10-10 पुरस्कार वितरित किये गये।

कुलपति डॉ अरुणा पाल्टा ने कहा कि यह खुली व्यंजन स्पर्धा केंद्र एवं राज्य शासन के निर्देशों पर आयोजित की गई है सितंबर माह पोषण माह के रूप में मनाया जाता है इस प्रतियोगिता के आयोजित करने का मुख्य उपश मे लोगों को पोषक आहार के संबंध में जानकारी देना एवं जागरूक करना मुख्य है।

इस खुली स्पर्धा में महिलाओं पुरुषों कॉलेज स्टूडेंट्स सहित सभी लोगों के द्वारा भाग लिया गया सभी प्रतियोगियों सहित अन्य लोगों को पोस्टिक चीजों के संबंध में जानकारियां भी दी गई तथा इस मिथ्या को भी दूर करने का प्रयास किया गया कि महंगी चीजें ही पौष्टिक होती हैं स्थानीय चीजें भी अत्यधिक पोस्टक होती बताने का प्रयास किया गया।

उन्होंने कहा कि मूलतः पोषक तत्वों में माइक्रोन्यूट्रिएंट अर्थात आयरन मिनरल एवं विटामिन से बने भोजन को ही ध्यान में रखते हुए निर्णय लिए गए हैं। प्रत्येक व्यक्ति के दैनिक आहार में अनिवार्य रूप से शामिल किये जाने वाले चीजों की महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस स्पर्धा के दौरान प्रतिभागियों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारी भिलाई महिला महाविद्यालय का पूरा स्टॉफ उपस्थित था।